Haryana News: श्मशान घाट पर बना एक्सप्रेस-वे, तो अंतिम संस्कार के लिए हिंदू परिवार परेशान... कई लोगों में रोष

ग्रामीणों ने कहा कि नए सरपंच राशिद से भी मांग कर रहे हैं कि जब सरकार की ओर से मुआवजा मिल गया है, तो श्मशान घाट के लिए जमीन मुहैया कराई जानी चाहिए.

Sachin
Sachin

Haryana News: हरियाणा के खेड़ली कला में बीते आठ सालों में कोई भी श्मसान घाट नहीं है, जबकि पूरे गांव में करीब हिंदू समाज के 140 परिवार रहते हैं. जब परिवार में किसी मृत्यु हो जााती है तो अंतिम संस्कार के लिए लोगों को दूसरे गांव की ओर रुख करना पड़ता है. यहां पर आठ साल पहले एक श्मशान घाट था, लेकिन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे बनने से इसकी पूही जमीन इस प्रोजेक्ट में चली गई. 

सरकार ने दिया मुआवजा 

बताया जा रहा है कि जब श्मशान घाट की जगह एक्सप्रेस वे प्रोजक्ट में चली गई, उसके लिए सरकार की ओर से मुआवजा भी दिया गया था. लेकिन पूर्व सरपंच की उदासीनता के कारण मोक्ष स्थल की जगह तक तय नहीं हो पाई. पंचायत के पास खुद के लिए 11 एकड़ की जमीन है. लेकिन पंचायत अपने पास से श्मशान घाट बने के लिए जमीन देने को तैयार नहीं है. 

सरपंच नहीं करा पा रहे जमीन मुहैया 

ग्रामीण चंद्रभान, होतीराम, ओमप्रकाश, सतीश कुमार, मदनलाल, रामकरण, राम सिंह, अमरचंद, सुरेश कुमार ने कहा कि गांव के सभी लोगों ने पूर्व सरपंच प्रवीण से बार-बार आग्रह किया कि वह उन्हें श्मशान घाट के लिए जमीन मुहैया करा दें. लेकिन उन्होंने अभी तक जमीन अलॉट नहीं कराई है. श्मशान घाट की जमीन एक्सप्रेसवे में जाने के बाद थोड़ी सी बची थी. लेकिन उसमें मोक्ष स्थल बना पाना मुश्किल है. 

हिंदू समाज में देखा गया रोष 

ग्रामीणों ने कहा कि नए सरपंच राशिद से भी मांग कर रहे हैं कि जब सरकार की ओर से मुआवजा मिल गया है तो श्मशान घाट के लिए जमीन मुहैया कराई जानी चाहिए. लेकिन पूरे समाज की बात सरपंच लगातार इग्नोर कर रहे हैं. कई बार पंचायत के लिए सरपंच को बुलाया गया था. लेकिन उनकी की ओर से कोई भी सकारात्मक कदम उठाने की उम्मीद नहीं की जा रही है. ऐसे में अब हिंदू समाज के लोगों में भारी रोष देखा जा रहा है. 

calender
14 December 2023, 08:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो