G-20 Summit: दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में होगा हवन, जी-20 सम्मेलन को सफल बनाने के लिए लोग करेंगे कामना

इस्कॉन द्वारका के बाली मुरारी दास ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में पहली बार जी-20 सम्मेलन होने जा रहा है. यह देश के लिए गौरव की बात है. यह सफलतापूर्वक संपन्न हो जाए, इसके लिए हम सब ईश्वर से कामना करते हैं.

Akshay Singh
Akshay Singh

G-20 Summit In Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में दो दिन बाद जी-20 सम्मेलन शुरू हो जाएगी, 8 सितंबर को जी-20 के सभी सदस्यों देशों के राष्ट्रध्यक्ष और उनके प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में इकट्ठा होंगे. इसके बाद 9 और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में दो दिवसीय सम्मेलन होगा. इसके लिए दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया है. साथ ही बाहरी वाहनों को आने की अनुमति नहीं होगी. 

सम्मेलन को सफल बनाने के लिए मंदिर में होगा हवन

बता दें कि एक तरफ जहां जहां सुरक्षा से लेकर ट्रैफिक की व्यवस्था की गई है, ताकि सम्मेलन को सफल बनाया जा सके. वहीं, दूसरी ओर जी-20 की सफलता के लिए भगवान से प्रार्थना भी की जा रही हैं. इसी कड़ी में इस्कॉन मंदिर में हवन-पूजा भी रखी गई है. साथ ही आगामी 8 से 10 सितंबर तक के बीच 72 घंटों का हरिनाम संकीर्तन और पूजन का भी आयोजन किया जाएगा. 

लोगों ने की ईश्वर से कामना 

इस्कॉन द्वारका के बाली मुरारी दास ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में पहली बार जी-20 सम्मेलन होने जा रहा है. यह देश के लिए गौरव की बात है. यह सफलतापूर्वक संपन्न हो जाए, इसके लिए हम सब ईश्वर से कामना करते हैं. इसी कामना के साथ हवन-पूजा रखी गई है ताकि ईश्वर की इस सम्मेलन को सफल बनाने कृपा बनी रही. मुरारी ने आगे कहा कि सनातन धर्म में वसुधैव कुटुम्बकम की परंपरा रही है और इसी कड़ी में आज भारत को स्थान दिया गया है. 

इस्कॉन मंदिर में हो रही है जनमाष्टमी की तैयारी

इस्कॉन मंदिर में फिलहाल जनमाष्टमी की तैयारी की जा रही है और भव्य रूप से श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाने जा रहे हैं. इस जन्मोत्सव में 5 लाख लोगों के जुटने की संभावना जताई जा रही है. इन तैयारियों के बीच हवन पूजा भी की जाएगी. जी-20 सम्मेलन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए हरिनाम संकीर्तन और पूजन का आयोजन किया जाएगा.

calender
06 September 2023, 07:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो