Himachal Weather Update: हिमाचल में गर्मी झेलने के लिए हो जाएं तैयार, राज्य से वापस लौटेगा मॉनसून

Himachal Weather Update: हिमाचल में पिछले कई महीनों से बारिश और बाढ़ ने तबाही मचाई है. अभी तक वहां के हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • अब तक प्रदेश में नुकसान का आकलन 8667.38 करोड़ तक पहुंचा
  • इस दौरान अलग अलग कारणों से 465 लोगों की मौत

Himachal Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दो से तीन दिनों में हिमाचल प्रदेश से मानसून वापस लौट सकता है. इसके साथ ही अगले 5 दिनों तक राज्य का मौसम साफ बना रहेगा. वहीं हिमाचल के तापमान में बढ़ोत्तरी हो सकती है. पिछले कुछ महीनों में राज्य में कुदरत ने अपना कहर बरपाया, जिसमें अब तक 8667.38 करोड़ के नुकसान का अनुमान लगाया गया है. 

कितना हुआ नुकसान?

हिमाचल में अब तक जो नुकसान हुआ उसका आकलन 8667.38 करोड़ पहुंच गया है. अभी तक 465 लोगों की अलग अलग कारणों से मौत हो चुकी है. इसमें 146 लोगों की मौत लैंडस्लाइड, बाढ़ और बादल फटने की वजह से हुई है. वहीं  2634 मकान पूरी तरह से तबाह हो गए, 11105 मकानों को नुकसान पहुंचा, इसके साथ ही 320 दुकानों के साथ 5949 गौशालाओं को भी नुकसान पहुंचा है. 

हिमाचल में बदल रहा मौसम

हिमाचल में उन दिनों धूप निकल रही है, लेकिन इसके बावजूद राज्य में सुबह और शाम की ठंड होने लगी है. यहां पर टेम्प्रेचर में एक से 2.5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है. सबसे ज़्यादा गिरावट केलंग में 2.5 डिग्री की दर्ज की गई है. शिमला में भी ठंड बढ़ने लगी है. इसके साथ ही दिन में धूप निकलने से अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

एक तरफ हिमाचल से मानसून वापस लौट रहा है, वहीं दूसरी तरफ अभी भी देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम ने करवट बदली है. दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की गई  है. वहीं कुछ जगहों पर सुबह शाम की ठंडक महसूस होने लगी है. 

calender
27 September 2023, 08:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो