NIA Action: खालिस्तानियों और गैंगस्टर्स पर NIA की कार्रवाई, करीब 50 ठिकानों पर छापेमारी

NIA Action: राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी गैंगस्टर और खालिस्तानियों को लेकर एक्शन में आ गई है. NIA ने पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के साथ लगभग 50 ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • 50 ठिकानों पर राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी की छापेमारी

NIA Action: उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और दिल्ली-एनसीआर में NIA ने बड़ी कार्रवाई की है. नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी ने कुल मिलाकर 50 से ज्यादा जगहों पर रेड  की है. जानकारी के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में गैंगस्टर्स के संबंध सरहद पार के आतंकियों के साथ होने के सबूत मिले हैं. जिसके ज़रिए ड्रग्स को सीमा पार से भारत भेजा जा रहा है. 

पंजाब में 30 जगहों पर NIA की टीम मौजूद है. वहीं, राजस्थान में 13, हरियाणा में 4, उत्तराखंड में 2, दिल्ली-NCR और यूपी में 1-1 जगह छापेमारी चल रही है. 

खालिस्तानियों ने किया खुलासा

NIA जांच में खालिस्तान- ISI और गैंगस्टर नेक्सस पर कई इनपुट्स जुटाए हैं. जो खालिस्तानी गिरफ्तार किए गए थे उन्होंने पूछताछ में खुलासा किया है कि 'गैंगस्टर -खालिस्तानी नेक्सस का इस्तेमाल टेरर फंडिग, हथियार सप्लाई के साथ साथ विदेशों से देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया जा रहा है.' इसके बाद से ही NIA एक्शन में आ गया है. 

NIA सूत्रों के मुताबिक, ये छापेमारी विदेशों में बैठे खालिस्तानी और गैंगस्टर भारत मे ग्राउंड वर्कर को ड्रग्स और हथियार के लिए फंडिंग कर रहे हैं. गैंगस्टर और खालिस्तानियों की इसी चेन को खत्म करने के लिए छापेमारी की जा रही है. 

भारत-कनाडा के बीच जारी तनाव

NIA की ये कार्रवाई ऐसे वक्त पर हो रही है, जब भारत और कनाडा के बीच एक खालिस्तानी की हत्या को लेकर तनाव चल रहा है. हाल ही में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर को कनाडाई नागरिक बताते हुए उसकी हत्या में भारत के एजेंट्स का हाथ होने का इल्ज़ाम लगाया था. इसके बाद दोनों देशों ने कई बड़े फैसले लिए. इसके बाद कनाडा ने भारतीय राजनयिक को भी हटा दिया था.  वहीं भारत ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा पर भी रोक लगा दी थी. 

calender
27 September 2023, 07:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो