ISRIAL HAMAS WAR: भारत ने युद्ध के बीच फंसे भारतीय को लाने के लिए शुरू किया 'ऑपरेशन अजय', जानिए मिशन

ISRIAL HAMAS WAR: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि जैसे कि कल विदेश मंत्री द्वारा यह घोषणा कि गई थी कि जो भी भारतीय नागरिक इजराइल से भारत वापसी आना चाहते है तो उनकी सुविधा के लिए भारत ने 'ऑपरेशन अजय' शुरू किया गया है.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • भारत ने इजराइल में फंसे भारतीय को लाने के लिए शुरू किया मिशन
  • ऑपरेशन अजय के तहत 230 यात्रियों को लाने की है सुविधा 

ISRIAL HAMAS WAR: इजराइल और आतंकी संगठन हमास के बीच जारी जंग के दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय का बयान आया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि जैसे कि कल विदेश मंत्री द्वारा यह घोषणा कि गई थी कि जो भी भारतीय नागरिक इजराइल से भारत वापसी आना चाहते है तो उनकी सुविधा के लिए भारत ने 'ऑपरेशन अजय' शुरू किया गया है. वहीं ऑपरेशन अजय' को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि एक चार्टर उड़ान आज देर शाम तेल अवीव पहुंचेगी। 

मिशन के तहत 230 यात्रियों को लाने कि सुविधा 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता  ने कहा कि इस 'ऑपरेशन अजय' मिशन  के तहत  230 यात्रियों के भारत वापस आने की उम्मीद है, हमारे पास सभी विकल्प हैं, लेकिन निकासी में भारतीय वायुसेना की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता, राहत की बात यह भी है कि हमने अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं सुनी है, सिर्फ एक के घायल होने की खबर है.  हालांकि, उनकी हालत भी स्थिर बताई जा रही है.  गाजा में भी हमारे तीन या चार नागरिक हैं और हम उन्हें बाहर निकालने की कोशिश करेंगे.  विदेश मंत्रालय ने कहा कि लगभग 18,000 भारतीय इस्राइल में हैं. वहां संघर्ष चल रहा है और यह चिंता का विषय है.  भारतीयों को हमारे मिशन द्वारा जारी सलाह का पालन करने की सलाह दी गई है।

हमास को आतंकी संगठन कहे जाने पर भारत ने  क्या कहा?

भारत की ओर से हमास को आतंकी संगठन कहे जाने को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह कानूनी मामला है. इसे कानूनी तौर पर देखना होगा, लेकिन मौजूदा स्थिति में हम बहुत स्पष्ट हैं कि यह एक आतंकवादी हमला है. हम युद्ध के कानूनों के अनुसार लड़ने को एक वैश्विक दायित्व के रूप में भी मानते हैं. 

calender
12 October 2023, 06:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो