भारत सरकार ने की अर्जेंटीना से लिथियम की डील, जानें क्या है हस्ताक्षर की असली वजह

Indian Government: इलेक्ट्रिक वाहनों, मोबाइल फोन की रिचार्ज होने वाली बैटरी इत्यादि में लिथियम का ही इस्तेमाल किया जाता है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • लिथियम का उपयोग होने वाले वस्तु की संख्या में तेजी से विकास हो रहा है.
  • लिथियम का खनन देश को विकसित करने में अधिक मदद करने वाली है.

Indian Government: भारत सरकार ने बीते दिन यानी सोमवार को अर्जेंटीना अधिकारियों संग बैठक की है. इस दौरान दोनों देशों के बीच अहम डील की गई है. दरअसल भारत सरकार ने अर्जेंटीना से लिथियम की खोज और अधिक खनन के लिए कागजाती हस्ताक्षर किए हैं. जबकि पर्यावरण को सही रखने के लिए और भविष्य को देखते हुए लिथियम देश के लिए बेहद आवश्यक चीज है.

अर्जेंटीना है लिथियम का भंडार

लिथियम का उपयोग होने वाले वस्तु की संख्या में तेजी से विकास हो रहा है. चिली एवं बोलीविया के अतिरिक्त अर्जेंटीना में लिथियम का भंडार पाया जाता है. इतना ही नहीं देश दुनिया में अगर देखा जाए, तो लिथियम के भंडार का अधिक से अधिक भाग इन तीन देशों के पास मौजूद है. दरअसल इलेक्ट्रिक वाहनों, लैपटॉप और डिजिटल कैमरा सहित मोबाइल फोन की रिचार्ज होने वाली बैटरी इत्यादि में लिथियम का ही इस्तेमाल होता है.

कई मंत्रियों की रही मौजूदगी

भारत सरकार ने अर्जेंटीना के अधिकारियों से कई मुद्दों को लेकर चर्चा की, वहीं भारत की ओर से लिथियम की डील के लिए हस्ताक्षर के दौरान भारत के माननीय कोयला,खान एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, कैटमार्का प्रांत के गवर्नर और उप-गवर्नर उपस्थित थे. साथ ही भारत के राजदूत दिनेश भाटिया भी मौजूद थे. खनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड एवं अर्जेंटीना से कैटमार्का प्रांत की सरकारी कंपनी ने यह अहम डील की है. 

इलेक्ट्रिक वाहनों में लिथियम

आपको बता दें कि लिथियम का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहनों में किया जाता है. वहीं देश में जीवाश्म ईंधन से चलने वाले वाहनों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की अधिक बिक्री देखी जाती है. दरअसल वाहनों की डिमांड बढ़ते से बैटरी की जरूरत पड़ेगी, जिसके लिए लिथियम का होना बहुत आवश्यक है. साथ ही लिथियम खनन देश को विकसित करने में अधिक मदद करेगी.

calender
16 January 2024, 09:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो