भारतीय नौसेना ने सोमालिया तट से अपहृत जहाज के सभी 21 चालक दल को बचाया

सोमालिया तट से अपहृत जहाज एमवी लीला नोरफोक से 15 भारतीय नागरिकों सहित सभी 21 चालक दल के सदस्यों को भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

अरब सागर में सोमालिया के नजदीक हाइजैक हुए जहाज को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. सोमालिया तट से अपहृत जहाज एमवी लीला नोरफोक से 15 भारतीय नागरिकों सहित सभी 21 चालक दल के सदस्यों को भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया. नौसेना के मार्कोस कमांडो ने जहाज की तलास की. इस बीच समुद्री लुटेरे जहाज पर नहीं मिले.

जहाज पर सवार सभी 21 चालक दल (15 भारतीयों सहित) को सुरक्षित निकाल लिया गया. मार्को द्वारा स्वच्छता से अपहर्ताओं के कर्मियों की अनुपस्थिति की पुष्टि हुई है. समुद्री डाकुओं द्वारा अपहरण के प्रयास को संभवतः भारतीय नौसेना, एमपीए द्वारा भारतीय नौसेना के युद्धपोत द्वारा अवरोधन की जोरदार चेतावनी के साथ छोड़ दिया गया था. आईएनएस चेन्नई एमवी के आसपास है और बिजली उत्पादन और प्रणोदन को बहाल करने और कॉल के अगले बंदरगाह तक अपनी यात्रा शुरू करने के लिए सहायता प्रदान कर रहा है. सैन्य अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि भारतीय नौसेना के विशिष्ट समुद्री कमांडो अभी भी जहाज के अन्य हिस्सों में स्वच्छता अभियान चला रहे हैं.

अधिकारियों के अनुसार, मार्कोस को अपहृत जहाज पर कोई समुद्री डाकू नहीं मिला. बचाए गए चालक दल ने जानकारी दी है कि अपहरण के प्रयास के दौरान समुद्री डाकुओं ने जहाज पर गोलीबारी की थी जिसके बाद वे सभी गढ़ में छिप गए थे.  आईएनएस चेन्नई ने अपने एंटी-पाइरेसी गश्ती दल को हटा दिया और शुक्रवार को दोपहर 3:15 बजे एमवी को रोक लिया.

भारतीय नौसेना के पहले के बयान में कहा गया है, "एमवी को समुद्री गश्ती विमान, प्रीडेटर एमक्यू9बी और इंटीग्रल हेलोस का उपयोग करके निरंतर निगरानी में रखा गया था. मिशन तैनात युद्धपोत पर मौजूद भारतीय नौसेना के समुद्री कमांडो एमवी पर चढ़ गए और स्वच्छता शुरू कर दी है." रक्षा अधिकारियों ने कहा कि एक अन्य घटनाक्रम में, भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने अरब सागर में सक्रिय भारतीय युद्धपोतों को समुद्री डाकुओं के खिलाफ "कड़ीतम संभव कार्रवाई" करने के निर्देश जारी किए.

calender
05 January 2024, 09:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो