JN.1 Variant : देश में तेजी से बढ़ रहे JN.1 के मामले, जानिए क्या बोलीं WHO पूर्व मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन

Dr. Soumya Swaminathan On JN.1 Variant : डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि फिलहाल परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एक वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट है, चिंता का नहीं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

JN.1 Variant Update : देश में कोरोना के नए सब-वैरिएंट जेएन.1 का खतरा बढ़ता जा रहा है. रोजाना इस वायरस के संक्रमित मरीजों मामले सामने आ रहे हैं. केरल में इस वायरस का ज्यादा कहर देखने को मिल रहा है. इस बीच जेएन.1 को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने बात की है. उन्होंने कहा कि फिलहाल परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एक वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट है, चिंता का नहीं. लेकिन सही एहतियात कदम उठाकर सावधान रहने की जरूरत है.

हमें सतर्क रहने की जरूरत-डॉ. सौम्या

WHO की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ANI को इंटरव्यू दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है लेकिन चिंता करने की नहीं क्योंकि हमारे पास यह सुझाव देने के लिए कोई डेटा नहीं है, कि जेएन.1 वैरिएंट अधिक गंभार है या यह अधिक निमोनिया और मौतों का कारण बनने वाला है. इस वायरस से घबराने की नहीं लेकिन सावधान रहने की जरूरत है. इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही न करें.

मामूली इलाज की जरूरत

डॉ. सौम्या ने कहा कि सामान्य इलाज करने की कोशिश करना है जिससे हम सभी अब परिचित हैं. उन्होंने कहा कि हम ओमीक्रॉन से परिचित थे, इसलिए यह एक ही परिवार है. इसलिए बहुत कुछ नहीं बदला है लेकिन 1 या 2 नए म्यूटेशन सामने आए हैं और मुझे लगता है कि WHO ने कहा कि इस पर नजर रखते हैं.

ऐसे रखें अपना ख्याल

सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि बिना मास्क के संक्रमित व्यक्ति के लंबे समय तक संपर्क में रहने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. आप किसी भी भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचें. उन्होंने कहा कि अगर आप में गंभीर थकान, लंबे समय तक बुखार या सांस फूलने जैसे लक्षण हैं तो अस्पताल जाएं.

calender
22 December 2023, 05:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो