Lok Sabha Election: 2024 में दिल्ली की सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं कन्हैया कुमार, पार्टी ने दिया संकेत

Lok Sabha Election: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 2024 लोकसभा चुनाव में कन्हैया कुमार देश की राजधानी दिल्ली की किसी सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. इससे पहले 2019 लोकसभा चुनाव में कन्हैया कुमार कम्युनिस्ट पार्टी के टिकट पर बिहार के बेगूसराय सीट से चुनाव लड़ चुके हैं.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • कांग्रेस वर्किंग कमेटी में कन्हैया को मिली जगह.
  • 2019 में बिहार के बेगूसराय से लड़ चुके हैं चुनाव.
  • 2024 में पूर्वी दिल्ली के सीट से लड़ सकते हैं चुनाव.

Lok Sabha Election: 2024 लोकसभा चुनाव में अभी लगभग 8 से 9 महीने का समय बाकी है, हालांकि इससे पहले ही राजनीतिक पार्टियों के बीच आगामी चुनाव को लेकर तैयारियों पर जोर दिया जाने लगा है. सत्ता पक्ष अपने गठबंधन एनडीए को मजबूत करने के लिए हरसंभव प्रयास करती हुई नज़र आ रही है, वहीं विपक्षी दलों के नए गठबंधन इंडिया भी लगातार कई राजनीतिक दलों के साभ बीजेपी को कड़ी चुनौती देने के इरादे से अलग-अलग राज्यों में बैठकें कर रही है. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने सीडब्यूसी का विस्तार करते हुए कई नए चेहरे को भी शामिल किया, जिसमें युवा नेता कन्हैया कुमार का नाम भी शामिल है.

राहुल गांधी के पसंद हैं कन्हैया कुमार

कांग्रेस पार्टी के भीतर कन्हैया एक लोकप्रिय युवा नेता के रूप में उभरते हुए नजर आ रहे है, ऐसा बताया जाता है कि वह राहुल गांधी के भी पसंदीदा चेहरा हैं. ऐसे में लगातार यह सवाल उठ रहा है कि, क्या आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस कन्हैया कुमार के ऊपर दांव खेलेगी?

2019 में बेगूसराय सीट से कन्हैया ने लड़ा था चुनाव

मीडिया रिपोर्ट में किए गए दावों के अनुसार, 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार देश की राजधानी दिल्ली की किसी सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते है. गौरतलब है कि इससे पहले साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में कन्हैया कुमार कम्युनिस्ट पार्टी के टिकट पर अपने गृह स्थान बिहार के बेगूसराय सीट से चुनाव लड़ चुके हैं. हालांकि इस चुनाव में बीजेपी के दिग्गज नेता गिरिराज सिंह से 422,217 वोटों से कन्हैया कुमार को हार का सामना करना पड़ा था. इस चुनाव में कन्हैया दूसरे स्थान पर रहे थे.आगामी आम चुनाव में कांग्रेस कन्हैया कुमार को बिहार से चुनावी मैदान में उतारना नहीं चाहती है. ऐसे में यह सवाल भी बन रहा है कि दिल्ली की किस सीट से कांग्रेस पार्टी कैन्हैया पर दांव लगा सकती है. 

पूर्वी दिल्ली सीट से चुनाव लड़ सकते हैं कन्हैया

मीडिया रिपोर्ट में यह बताया जा रहा है कि कांग्रेस कन्हैया कुमार को 2024 में उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में खड़ा कर सकती है. कन्हैया के दिल्ली से चुनाव लड़ने को लेकर कहा जा रहा हैं कि यह उनकी राजनीतिक कर्मभूमी है, जिससे उन्हें फायदा मिल सकता है. आपको बता दें कि कन्हैया ने छात्र नेता के तौर पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से राजनीतिक करियर की शुरूआत की थी. इसलिए उन्हें उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से चुनाव में उतारा जा सकता है, जहां से वर्तमान में भोजपुरी एक्टर मनोज तिवारी बीजेपी से सांसद है. 

calender
06 September 2023, 04:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो