Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट, देखिए किसको मिली जगह

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने असम, अंडमान, छत्तीसगढ़, एमपी, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, राजस्थान, तमिलनाडु, यूपी, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल की सीटों के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की है.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा इलेक्शन जल्द ही शुरू होने वाले हैं, कांग्रेसे ने असम, अंडमान, छत्तीसगढ़, एमपी, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, राजस्थान, तमिलनाडु, यूपी, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल की सीटों के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की है. जिसमें कई चेहरों को जगह मिली है. 

किसको कहां से मिला टिकट

उज्जैन से महेश पवार

मंदसौर से दिलीप सिंह गुर्जर
बनारस से अजय राय
सहारनपुर से इमरान मसूद
राजगढ़ में दिग्विजय सिंह
अमरोहा से दानिश अली
झांसी से प्रदीप जैन 
फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिकरवार
तमिलनाडु के शिवगंगा कार्ति चिदंबरम
भोपाल से अनिल श्रीवास्तव
बाराबंकी से तनुजा पुनिया
देवरिया से अखिलेश प्रताप सिंह 
उधमपुर (JK) से लाल सिंह

कांग्रेस ने की लिस्ट में विकास ठाकरे राज्य की नागपुर सीट से नितिन गडकरी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए जम्मू से रमन भल्ला और उधमपुर से लाल सिंह को टिकट मिला है. बस्तर से मौजूदा सांसद दीपक बैज का टिकट काटकर कवासी लखमा को टिकट दिया गया है. इसी तरह हरिद्वार से हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र रावत और नैनीताल से प्रकाश जोशी को उम्मीदवार बनाया गया है.

कब हैं इलेक्शन 

चुनावी बिगुल बज गया है, 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक देशभर में चुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस करते हुए लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख़ों का ऐलान कर दिया है. चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया कि लोक सभा चुनाव 7 चरणों में होंगे और 4 जून को नतीजे आएंगे. पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठां चरण 25 मई और सातवें चरण में 1 जून को वोट डाले जाएंगे. वहीं 4 जून को नतीजे आएंगे.

इलेक्शन कमीशन ने यह ऐलान 18वीं लोकसभा के लिए किए हैं. इस ऐलान के साथ ही देशभर में आचार संहिता भी लागू हो गई है. याद रहे कि 16 जून को मौजूदा सरकार का कार्यकाल ख़त्म हो जाएगा. पिछले लोकसभा चुनाव का ऐलान 10 मार्च को किया गया था. ऐलान के मुताबिक़, 11 अप्रैल से 7 चरणों देशभर में चुनाव हुए थे और 23 मई को नतीजे आए थे.

calender
23 March 2024, 10:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो