Lok Sabha Elections 2024:क्या गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट पर टकराएंगे 'राजा और महाराजा'?

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए गुना-शिवपुरी सीट से बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतार दिया है.इसके बाद लोगों के बीच चर्चा है कि इस सीट से कांग्रेस को दिग्विजय सिंह को टिकट देना चाहिए. इस सीट पर राजा साहब ही महराज को टक्कर दे सकते हैं.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

Lok Sabha Elections 2024 : मध्यप्रदेश की गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट पर बीजेपी ने अपने उम्मीवार के नाम का ऐलान कर दिया है. इस सीट पर बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपना उम्मीदवार बनाया है. इसके बाद से चर्चा होने लगी है कि महराज के खिलाफ कांग्रेस से राजा साहब यानी मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह चुनाव लड़ाना चाहिए.

महराज को कांग्रेस की ओर से राजा साहब ही टक्कर दे सकते हैं इसलिए उनको इस सीट से मैदान में उतारना चाहिए. यह बात जनता के बीच और सोशल मीडिया में चल रही है, लेकिन कांग्रेस पार्टी ने अभी तक इस सीट को लेकर कोई पत्ता नहीं खोला है. 

गुना-शिवपुरी में दिग्विजय सिंह की है अच्छी पकड़

इस तरह की चर्चा के पीछे की वजह है कि गुना-शिवपुरी की राघौगढ़ विधानसभा सीट दिग्विजय सिंह की परंपरागत सीट है. इस सीट से उनके बेटे जयवर्धन सिंह तीसरी बार विधायक हैं. इस बात से लोग अंदाजा लगाते हैं कि दिग्विजय सिंह के लिए यह सीट लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए सही रहेगी. अगर कांग्रेस दिग्विजय सिंह को इस सीट से लोकसभा चुनाव का टिकट दे देती है तो इस सीट पर मुकाबला रोमांचक हो जाएगा.

इस सीट से पिछला चुनाव हार थे सिंधिया 

गुना-शिवपुरी लोकसभा सीट से दिग्विजय सिंह 2019 में चुनाव हार चुके हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया को टिकट मिलने पर दिग्विजय सिंह ने प्रतिक्रिया दी थी-‘ज्योतिरादित्य सिंधिया जी जिनसे चुनाव हारे उन्हीं की शरण में चले गये. ये कोई बहादुरी की निशानी नहीं है.’ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं. एक बार अब जनता के बीच में चर्चा हो रही है कि क्या दिग्विजय सिंह को कांग्रेस गुना-शिवपुरी सीट टिकट दे सकती है. हांलाकि, खुद दिग्विजय सिंह खुलकर ये कहते हैं कि वो कांग्रेस के कार्यकर्ता हैं जो पार्टी का आदेश होगा उसका पालन करेंगे. इस बात में कोई शक नहीं कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सिंधिया के सामने जिताऊ उम्मीदवार की तलाश में है.

कांग्रेस को है मजबूत चेहरे की तलाश

कांग्रेस प्रवक्ता मिथुन अहिरवार ने मीडिया से कहा कि पार्टी इस बात पर मंथन कर रही है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के सामने कांग्रेस से कौन जिताऊ उम्मीदवार हो सकता है. हमारे लिए मैन टू मैन मार्किंग के हिसाब से कौन ज्योतिरादित्य सिंधिया के सामने सबसे मुफीद होगा. उन्होंने कहा कि यदि बीजेपी ने यादव समाज के व्यक्ति का टिकिट काटकर वहां यादव समाज का अपमान किया है. हमारी पार्टी इस सीट से उम्मीदवार के नाम पर मंथन कर रही है.
 

दिग्विजय सिंह 2019 में प्रज्ञा ठाकुर से हारे थे चुनाव

साल 1993 से 2003 तक 10 साल मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री रहे दिग्विजय सिंह 2019 के लोकसभा चुनाव में साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ भोपाल से लोकसभा चुनाव लड़े थे. इस चुनाव में उनकी हार हुई थी. ज्योतिरादित्य सिंधिया साल 2002 से लगातार गुना लोकसभा सीट के सांसद रहे, लेकिन 2019 में पहली बार चुनाव हाग गए. बीते दौर की सिंधिया रियासत में आने वाली गुना शिवपुरी सीट में ज्योतिरादित्य सिंधिया महाराज के नाम से जाने जाते हैं और इलाके के लोग दिग्विजय सिंह को दिग्गी राजा कहते हैं. अगर दिग्विजय सिंह कांग्रेस की तरफ से उतारे गये तो गुना में राजा बनाम महाराज का मुकाबला दिलचस्प होगा.

calender
07 March 2024, 05:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो