Loksabha chunav: युवाओं को राहुल गांधी की पांच गारंटी, 30 लाख सरकारी नौकरी देने सहित किए ये बड़े एलान

Loksabha chunav: कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनाव से पहले युवाओं को पांच गारंटी देने की घोषणा की है. बता दें, कि राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज ( गुरुवार) को मध्य प्रदेश से राजस्थान पहुंची है.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • युवाओं को राहुल गांधी की पांच गारंटी
  • 30 लाख सरकारी नौकरी देने सहित किए ये बड़े एलान

Loksabha chunav: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल जारी है. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां बड़ी बड़ी चुनावी जनसभा कर जनता का विश्वास साधने में लग गई है. इस बीच कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनाव से पहले युवाओं को पांच गारंटी देने की घोषणा की है. बता दें कि राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज ( गुरुवार) को मध्य प्रदेश से राजस्थान पहुंची है. इस दौरान राहुल गांधी ने राजस्थान के बांसवाड़ा में एक जनसभा की. 

कांग्रेस की पांच गारंटी में क्या?

भर्ती का भरोसा

कांग्रेस ने केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरियां निकालने की गारंटी दी है. एक कैलेंडर जारी किया जाएगा और उनसे अनुसार समयबद्ध तरीक़े से भर्ती की प्रक्रिया पूरी करेंगे. 

पहली नौकरी पक्की 

हर डिप्लोमा धारक या कॉलेज ग्रेजुएट को पब्लिक या प्राइवेट सेक्टर की कंपनी में एक साल के अप्रेंटिसशिप (प्रशिक्षण) देने के लिए एक नए प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम की गारंटी दी जाएगी. वहीं सभी प्रशिक्षुओं को 1 लाख रुपए (₹8,500/माह) दिए जाएंगे. 

पेपर लीक से मुक्ति

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि जब केंद्र में हमारी सरकार बनेगी तो करोड़ों युवाओं का भविष्य ख़राब ना हो कांग्रेस, पेपर लीक से मुक्ति के लिए सख्त कानून बनाएगी. 

गिग इकॉनमी

कांग्रेस नेता ने कहा कि गिग इकॉनमी में हर वर्ष रोजगार ढूंढने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडिशन (कामकाजी स्थिति) और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून लाने की गारंटी देते हैं. 

युवा रोशनी

राहुल गांधी ने कहा कि पांच साल की अवधि के लिए देश के सभी जिलों में आवंटन की सुविधा के साथ कांग्रेस 5,000 करोड़ रुपये का एक कोष बनाएगी.  40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए स्टार्ट-अप फंडिंग का लाभ उठा पाएंगे. 

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक पोस्ट में लिखा कि पिछले 10 साल के अन्याय-काल को भयंकर बेरोजगारी संकट से समझा जा सकता है. इस अन्याय-काल ने लाखों शिक्षित और महत्वाकांक्षी युवाओं को अपना आर्थिक भविष्य बेहतर बनाने या राष्ट्र निर्माण में योगदान देने से वंचित कर दिया है. हम युवाओं के लिए ऐसे कदम उठाएंगे जिससे कि हर युवा अपना भविष्य सुरक्षित करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए सक्षम होगा.

calender
07 March 2024, 04:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो