Lok Sabha Election 2024: Modi ka Parivar पर रार, देखिए रामविलास पासवान के पूरे कुंबे की सियासी डिटेल

परिवारवाद को बोलाबाला भारत के हर राज्य में राजनीतिक पार्टियों में है. आज हम आपको बिहार की राजनीति में पासवान परिवार के बारे में बता रहे हैं.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीफ करने से पहले भारतीय राजनिति में पारिवारवाद शुरू हो गया है. जिसमें पीएम मोदी काफी तेजी से ट्रेंड कर रहे हैं. मोदी का परिवार शब्द से बीजेपी ने इस लोकसभा चुनाव में अपना हथियार बना लिया है. बता दें साल 'मैं भी चौकीदार' का नारा 2019 में बना था. जिसके बाद अब साल 2023 में  में  'मोदी का परिवार'  बीजेपी के लिए चुनावी हथियार बन गया है.

पीएम मोदी को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने एक ऐसा मौका दिया कि उन्होंने देश के राजनीतिक माहौल को ही बदल दिया है. लेकिन हम आपको बता दें कि राम विलास पासवान के बारे में बताएंगे कि उनके परिवार में कितने लोग राजनीति में हैं  कब और किस पद पर रहे.

बिहार की राजनीति में पासवान परिवार

बिहार की राजनीति के बारे में बताएं तो यो कहानी रामविलास पासवान से शुरू होती है. 28 नवंबर 2000 को  राम विलास पासवान नेलोक जनशक्ति पार्टी की शुरुआत की और इसके साथ ही इस पार्टी के जरिए पासवान परिवार के लोगों ने राजनीति में प्रवेश किया. 5 जुलाई 1946 को खगड़िया एक दलित परिवार में राम विलास पासवान का जन्म हुआ था. उनको समाजवादी आंदोलन से  दीवानगी काफी थी जिसके बाद  उन्होंने नौकरी छोड़ दी और राजनीति में चले गए. 

नाम परिवार के सदस्य की जानकारी
रामविलास पासवान रामविलास पासवान 9 बार लोकसभा सांसद और 2 बार राज्यसभा सांसद रहे हैं. हाजीपुर संसदीय सीट पासवान का पारंपरिक सीट मानी जाती है. 
चिराग पासवान रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान सक्रिय राजनीति में हैं और लोजपा के जमुई लोकसभा सीट से सांसद हैं.
रीना पासवान  राम विलास पासवान की पत्नी रीना पासवान हाजीपुर सीट से राजनीति में उतारने का प्रयास कर रहे हैं.
पशुपति पारस पशुपति कुमार राम विलास पासवान के छोटे भाई हैं. पारस हाजीपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं और एनडीए की हिस्सा हैं. भारत सरकार में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री के रूप में कार्यरत हैं. 
प्रिंस पासवान प्रिंस राज पासवान तीरथ पासवान के बेटे हैं  प्रिंस राज पासवान बिहार के समस्तीपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद है. वो लोक जनशक्ति पार्टी के नेता हैं

रामविलास की दो शादियां 

रामविलास पासवान ने दो शादी की थीं. पहली शादी 1960 में राजकुमारी देवी से हुई. पहली शादी से दो बेटियां ऊषा और आशा हैं. लेकिन मनमुटाव की वजह से 1981 में राजकुमारी देवी को तलाक दे दिया. 

1983 में अमृतसर की एयरहोस्टेस रीना शर्मा से दूसरी शादी की. दूसरी शादी से एक बेटा और एक बेटी है. बेटा चिराग पासवान अभी जमुई से सांसद हैं. 

परिवार में क्यों पड़ी फूट

राम विलास पासवान की मौत के बाद 2020 चुनाव के बाद रामविलास के छोटे भाई पशुपति पारस ने पार्टी पर कब्जा ठोक दिया. उस वक्त पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान थे. सांसदों का समर्थन देख एनडीए ने पशुपति को अपने साथ रखा और मोदी कैबिनेट में उसे मंत्री भी बनवाया. हालांकि, चिराग एनडीए का हिस्सा बन गए.

 एनडीए में पशुपति और चिराग

पशुपति और चिराग और पशुपति हाजीपुर सीट को लेकर लगातार बगावती मोड में हैं. चिराग चाचा के सीट पर अपनी मां रीना पासवान को उतारने की तैयारी में है. वहीं पशुपति भी चिराग के खिलाफ उनकी बड़ी मां को उतारने की बात कह चुके हैं.

रामविलास ने 6 प्रधानमंत्रियों की सरकार में किया काम

रामविलास पासवान को राजनीति का मौसम वैज्ञानिक कहा जाता था. पासवान राजनीतिक माहौल के बारे में काफी जानकार थे. उन्होंने 6 प्रधानमंत्रियों के साथ काम किया. 

calender
07 March 2024, 03:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो