Ajab-Gajab: आंख पर कपड़ा बांधकर पढ़ती है किताब, किसी भी वस्तु का रंग बताने में माहिर है ये छात्रा

Ajab-Gajab News: 9वीं कक्षा की छात्रा के इस हुनर ने हर किसी को हैरानी में डाला हुआ है. छात्रा कक्षा-3 से ही मेडिटेशन का अभ्यास कर रही है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Madhya Pradesh: शहडोल जिले के एक रेलवे स्कूल में 9वीं कक्षा की छात्रा ने अपने हुनर और मेडिटेशन से हर किसी को हैरान कर रही हैं. छात्रा से किताब का कोई भी पेज निकालने के लिए कहते है तो वह आंख पर कपड़ा बांधकर बेझिझक उस पेज को निकाल देगी. इतना ही नहीं पेज में क्या लिखा हुआ है उसे भी आसानी से पढ़कर सुना देती है.

इसके अलावा छात्रा किसी भी वस्तु को सिर्फ छूकर ही उसका रंग बताने और बिना देखे मोबाइल नंबर डायल करने में भी माहिर है. ये सब कुछ उसके मेडिटेसन अभ्यास से संभव हुआ. हाउसिंह बोर्ड कॉलोनी की रहने वाली जजा सिद्दीकी रेलवे स्कूल की छात्रा है.

छात्रा जजा सिद्दीकी कहती है कि वह कोर्स के कुछ और पार्ट को पूरा करने वाली है, जो छूट गए है. सिद्दीकी ने कहा कि अब वह दीवार के दूसरी ओर देखने और किसी के मन में क्या चल रहा है यह जानने के लिए अभ्यास कर रही है और जल्द ही वह इस कला को भी सीख लेगी. 

सिद्दीकी कक्षा 3 से ही मेडिटेशन का अभ्यास कर रही है. उसने शहडोल जिले में ही एक एकेडमी में 20 सप्ताह का मेडिटेशन कोर्स में दाखिला लिया था. मेडिटेशन के साथ ही छात्रा खेलों में भी अव्व्ल है. रेलवे स्कूल के स्पोर्ट्स टीचर रहीम का कहना है कि जजा के आंख पर पट्टी बांधकर किताब पढ़ने का हुनर तो है ही साथ ही वो एक फुटबाल की अच्छी खिलाड़ी भी है. 

calender
24 July 2023, 02:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो