Kuno National Park: एक और चीते की मौत, अब तक 9 की गई जान, आखिर क्या है बड़ी वजह

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से आज एक बुरी खबर सामने आई है. कूनो में आज सुबह चीता 'धात्री' की मौत हो गई है. मौत के मामले का पता लगाने के लिए पोस्टमार्टम कराया जा रहा है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से आज एक बुरी खबर सामने आई है. कूनो में आज सुबह चीता 'धात्री' की मौत हो गई है. मौत के मामले का पता लगाने के लिए पोस्टमार्टम कराया जा रहा है. 

राज्य के वन विभाग की ओर से जारी में यह जानकारी दी गई. पोजेक्ट चीता के तहत 20 चीते नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से कूनो राष्ट्रीय उद्यान लाए गए थे और बाद में नामीबियाई चीता ज्वाला के चार शावकों को जन्म दिया था. इन चीतों में से तीन शवको सहित 9 की मौत हो चुकी है.

वहीं एक प्रेस नोट में बताया गया कि कूनो नेशनल पार्क में रखे गए 14 चीते (7 नर, 6 मादा, 1 मादा शावक) स्वस्थ हैं. इन सभी का लगातार स्वास्थ्य परीक्षण वन्यप्राणी चिकित्सक टीम और नामीबिया के विशेषज्ञों द्वारा किया जा रहा है. बाड़ से बाहर विचरण कर रहे 2 मादा चीतों की भी नामीबियाई विशेषज्ञ और कूनो के वन्यप्राणी द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है. 

अब तक 9 चीतों की मौत

27 मार्च को सबसे पहले किडनी में संक्रमण के चलते चार साल की मादा चीता साशा की मौत हुई, इसकी बीमारी के बाद बहुत पार्थनाएं की गई लेकिन कुछ काम नहीं आई. 23 अप्रैल को नर चीता उदय की मौत हो गई, मौत का कारण हार्ट अटैक बताया गया. उदय को उसके बाड़े में लड़खड़ाकर चलते हुए अचानक बेहोश होते देखा गया था. 9 मई को बाड़े में दो नर चीतों अग्नि और वायु के साथ संघर्ष में मादा चीता दक्षा की मौत हो गई. 23 मई को कूनों नेशनल पार्क में मादा चीता सियाया (ज्वाला) के चार शावकों में से एक चीता की मौत हुई. 25 मई को चीता ज्वाला के दो अन्य शावकों की मौत हो गई. 

11 जुलाई को नर चीता तेजस की मौत हुई थी. तेजस सातवां चीता था जिसकी मौत हुई है उसके गले में चोट के निशान भी मिले थे, 14 जुलाई को सूरज नाम के चीते की मौत हुई थी, सूरज आठवां चीता था और अब नौवें चीते की मौत हो गई है, अब तक 9 चीतों की मौत हो चुकी है, साथ ही आपको बता दें कि,  कूनो नेशनल पार्क में अब 14 चीते शेष बचे हुए है.

calender
02 August 2023, 06:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो