Bhojshala ASI Survey: सुप्रीम कोर्ट ने धार भोजशाला के ASI सर्वे पर सुनाया फैसला, 'नहीं रुकेगा सर्वे'

Bhojshala ASI Survey: सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश के धार स्थित भोजशाला और कमल मौला मस्जिद में एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) के सर्वेक्षण पर फैसला सुनाया है.

JBT Desk
JBT Desk

Bhojshala ASI Survey: सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश के धार में भोजशाला और कमल मौला मस्जिद में एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) के सर्वेक्षण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के उस आदेश के खिलाफ याचिका पर नोटिस जारी किया, जिसमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को भोजशाला और कमल मौला मस्जिद के विवादित स्थल पर सर्वेक्षण करने का आदेश दिया गया था. 

ASI सर्वे पर नहीं लगेगी रोक

मध्य प्रदेश के धार स्थित भोजशाला और कमल मौला मस्जिद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कियहां पर  ASI सर्वे नहीं रुकेगा. आपको बता दें कि SC ने मध्य प्रदेश HC के उस आदेश के खिलाफ याचिका पर नोटिस जारी किया था जिसमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को भोजशाला और कमल मौला मस्जिद में सर्वे करने का आदेश दिया था. अभी कोर्ट ने सभी पक्षों को नोटिस भेजा है.

परिसर में होगी खुदाई?

1 अप्रैल को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम निर्देश में कहा कि जो भी सर्वे के नतीजे आएंगे उनके आधार पर उसकी इजाजत के बिना कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने ये साफ किया कि किसी भी विवादित जगह की कोई खुदाई नहीं की जा ससकती है. कोर्ट ने कहा कि ऐसा करने से उसकी बनावट में फर्क आ जाएगा. 

आपको बता दें कि  22 मार्च को धार की भोजशाला में सर्वे का काम शुरू किया गया था. जिस तरह से वाराणसी की ज्ञानवापी में सर्वे का काम चल रहा है उसी तरह से भोजशाला में सर्वे किया जा रहा है. मुस्लिम पक्ष ने 22 मार्च कोर्ट से मदद मांगते हुए इस सर्वे पर रोक लगाने की अपील की थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में तत्काल सुनवाई नहीं की. 

calender
01 April 2024, 02:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो