National Youth Festival: नासिक में मनाया जाएगा राष्ट्रीय युवा महोत्सव, स्वामी विवेकानंद की जयंती पर पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

National Youth Festival: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे जिसमें देशभर से युवा हिस्सा लेंगे. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी दी.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

National Youth Festival: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को महाराष्ट्र के नासिक में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे. वह देश के युवाओं को भी संबोधित करेंगे. स्वामी विवेकानंद की जयंती पर हर साल आयोजित होने वाले इस महोत्सव में भाग लेने के लिए देश भर के हजारों युवा यहां आते हैं. आपको बता दें कि स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों और विचारों का सम्मान करने के लिए हर साल राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. 

जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन 

इस साल, राष्ट्रीय युवा दिवस कई सरकारी विभागों के सहयोग से जिलों में युवा मामले विभाग के सभी क्षेत्रीय संगठनों द्वारा मनाया जाएगा. देश के प्रमुख शहरों और 750 जिला मुख्यालयों में सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 

इस साल का विषय 

मीडिया को संबोधित करते हुए, युवा मामले और खेल मंत्रालय के संयुक्त सचिव, नितेश कुमार मिश्रा ने कहा कि इस वर्ष राष्ट्रीय युवा महोत्सव का विषय 'MY Bharat-Viksit Bharat@2047- By the Youth, For the Youth' है. उन्होंने कहा कि उत्सव के दौरान विभिन्न राज्य अपनी विविध सांस्कृतिक विरासत के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रदर्शित करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि भागीदार मंत्री और जिला-स्तरीय अधिकारी यातायात जागरूकता, पोषण और आहार, केवीआईसी स्टार्टअप के उत्पादों सहित विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों की विभिन्न प्रदर्शनियों और जागरूकता अभियानों के स्टॉल लगाए जाएंगे. 

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय युवा दिवस?

12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द जी की जयंती है. भारत में युवाओं की आबादी बहुत अधिक है, इन्ही युवाओं पर देश का भविष्य निर्भर करता है. इसलिए इस दिन देश के युवाओं को सही रास्ता दिखाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इस दिन को विवेकानन्द जी के जन्मदिन पर मनाने का उद्देश्य युवाओं को उनके विचारों से प्रेरित करना है. 

calender
12 January 2024, 06:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो