Manipur Violence: 'I.N.D.I.A' गठबंधन के 20 सांसद मणिपुर के लिए रवाना, बोले-जमीनी स्थिति का लेंगे जायजा

Manipur Violence: विपक्षी गठबंधन 'I.N.D.I.A' के सांसद आज मणिपुर के लिए रवाना हो गए है. मीडिया रिपोर्ट्स के माने तो राज्य सरकार की ओर से विपक्षी सांसदों को अनुमति नहीं मिली है. ऐसे में उन्हें एयरपोर्ट पर ही रोका जा सकता है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Manipur Violence: विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवपलपमेंट इन्क्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) के 20 सांसदों का एक डेलिगेशन शनिवार सुबह को दो दिवसीय मणिपुर दौरे के लिए रवाना हो गया है. प्रतिनिधिमंडल 29 और 30 जुलाई को राजधानी इंफाल में रहेगा. विपक्षी सांसद का डेलिगेशन मणिपुर के जमीनी हालातों की स्थिति का जायजा लेंगे. दरअसल, राज्य में बीते करी​ब तीन महीने से हिंसा जारी है. इस दौरान विपक्षी सांसदों का डेलिगेशन हिंसा पीड़ितों से भी बातचीत कर सकता है. मणिपुर से लौटने के बाद ये सांसद मणिपुर की समस्या के समाधान को लेकर संसद में सरकार से सिफारिश करेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुता​बिक, राज्य सरकार द्वारा विपक्षी सांसदों को मणिपुर दौरे की अनुमति नहीं मिली है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि विपक्षी सांसदों को इंफाल एयरपोर्ट पर ही रोका जा सकता है. बता दें कि मणिपुर हिंसा को लेकर संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में शुक्रवार को भी सरकार और विपक्ष बीच जमकर नारेबाजी और हंगामे की वजह से दोनों सदनों की कार्यवाही को 31 जुलाई तक स्थागित कर दी गई. इस ​बीच मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' सांसदों का मणिपुर दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 

ये सांसद है 'इंडिया' डेलिगेशन में

मणिपुर का दौरा करने वाले विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के सांसदों में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई, फूलो देवी नेताम, सुष्मिता देव (टीएमसी), महुआ माझी (जेएमएम), कनिमोझी (डीएमके), मोहम्मद फैजल (एनसीपी), जयंत चौधरी (आरएलडी), मनोज कुमार झा (आरजेडी), एनके प्रेमचंद्रन (आरएसपी), टी थिरुमावलन (वीसीके), राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह (जेडीयू), अनील प्रसाद हेगड़े (जेडीयू), एए रहीम (सीपीआई-एम), संतोष कुमार (सीपीआई), जावेद अली खान (सपा), ईटी मोहम्मद बशीर (आईएमएल), सुशील गुप्ता (आप), अरविंद सावंत शिवसेना (उद्धव गुट), डी रविकुमार (डीएमके) शामिल है.

बंगाल भी जाए विपक्षी सांसद-ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मणिपुर गए I.N.D.I.A गठबंधन के सांसदों पर हमला बोलते हुए कहा कि ये मात्र एक दिखावा है. उन्होंने कहा, जब वे मणिपुर से वापस आएंगे, तो मैं कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी से उन्हें पश्चिम बंगाल लाने का अनुरोध करूंगा. मैं अधीर रंजन चौधरी से पूछना चाहता हूं कि क्या वे राज्य में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार से सहमत हैं. राजस्थान में जहां महिलाओं के खिलाफ हत्याएं और अपराध होते हैं, विपक्ष वहां नहीं गया. ठाकुर ने पूछा कि क्या INDIA गठबंधन राजस्थान भी जाएगा?

calender
29 July 2023, 09:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो