लग्जरी गाड़ियों के नकली एयरबैग बनाने वालों का भंडाफोड़, दिल्ली पुलिस ने पकड़ी 2 फैक्ट्री

Delhi police: दिल्ली की सेंट्रल पुलिस ने दिल्ली में नकली एयरबैग बनाने वाले गैंग का भंडाफोड़ कर तीन आरोपियों को गिरफ़्तार किया हैं. पुलिस ने इन नकली एयरबैग की फैक्ट्री भी पकड़ी है, जहां पर लग्जरी गाड़ियों के नकली एयरबैग बनाए जाते थे.

JBT Desk
JBT Desk

Delhi police: आपकी गाड़ी में भले ही 5 या 6 एयरबैग हो. भले ही अपने कई लाखो या करोड़ो रूपये की गाड़ी क्यों न खरीदी हो तब भी आप उन गाड़ियों में पूरी तरह सुरक्षित नहीं है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज कल मर्सेडीज़, बीएमडब्लू जैसी लग्जरी गाड़ियों में नकली एयरबैग निकलने की खबर सामने आई है. बता दें, कि बड़े बड़े ब्रांड की गाड़ियां इसीलिए ही लाखो करोड़ो की बिकती है क्योंकि वो किसी भी हालत में गाड़ी सवार की सुरक्षा का जिम्मा लेती हैं लेकिन अब उसमे भी सेंध लग चुकी है. दिल्ली पुलिस ने आपकी जिंदगी से खिलवाड़ करने वाले गैंग को पकड़ा है. 

दिल्ली की सेंट्रल पुलिस ने दिल्ली में नकली एयरबैग बनाने वाले गैंग का भंडाफोड़ कर तीन आरोपियों को गिरफ़्तार किया हैं. पुलिस ने इन नकली एयरबैग की फैक्ट्री भी पकड़ी है, जहां पर लग्जरी गाड़ियों के नकली एयरबैग बनाए जाते थे. पुलिस ने इनके कब्जे से कुल 921 नकली एयरबैग बरामद किये हैं जिनकी कीमत दो करोड़ तक है. 

सूचना के आधार पर पुलिस ने की छापेमारी

दरअसल 16 अप्रैल को, स्पेशल स्टाफ, सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट को टी-हट्स नंबर 24 और टी-हट्स नंबर 248, माता सुंदरी रोड, गुरुद्वारा के पास, दिल्ली में नकली एयरबैग के बनाने के बारे में  सूचना मिली थी, मिली जानकारी के आधार पर पुलिस  ने  छापा मारा, जहाँ बड़ी कार बनाने वाली कंपनियों के नकली एयरबैग बनाने वाली फैक्ट्री चलती पाई गई और बड़ी संख्या में नकली एयरबैग का स्टॉक भी मिला, जिसमें बड़ी कार बनाने वाली कंपनियों के ब्रांडों के लिए डिज़ाइन किए गए एयरबैग भी शामिल थे. एक व्यक्ति को गुरुद्वारा के पास, से और दो अन्य व्यक्तियों को एक दूसरे पते से गिरफ्तार किया. 

पकड़े गए आरोपियों की हुई पहचान 

पुलिस की पूछताछ  में  गिरफ्तार आरोपियों ने अपना नाम  फैजान निवासी तुर्कमान गेट,  मोहम्मद फराज निवासी  माता सुंदरी रोड, और फुरकान निवासी  तुर्कमान गेट बताया है.  फैक्ट्री की जांच करने पर एमजी के 12 एयरबैग, बीएमडब्ल्यू के 13 एयरबैग, सिट्रोन के 22 एयरबैग, निसान के 23 एयरबैग, रेनॉल्ट के 27 एयरबैग, वोक्सवैगन के 17 एयरबैग, महिंद्रा के 20 एयरबैग, टोयोटा के 14 एयरबैग, टाटा के 32 एयरबैग, होंडा के 39 एयरबैग, स्कोडा के 57 एयरबैग, हुंडई के 66 एयरबैग, सुजुकी के 86 एयरबैग, केआईए के 12 एयरबैग, फोर्ड के 08 एयरबैग, वोल्वो के 03 एयरबैग, बिना लोगो वाले 15 एयरबैग सहित बड़ी संख्या में नकली एयरबैग और बनाने वाले सामान को जब्त  किया गया है. 

नकली एयर बैग बनाने वाले इन जलसाजो की वजह से ही ब्रांडेड गाड़ियों में लोग नकली एयरबैग लगा देते थे, जिससे एक्सीडेंट होने पर यह नकली एयरबैग काम नहीं करते और एक्सीडेंट में लोगों की मौत हो जाती. फिलहाल पुलिस इनके और साथियों की तलाश कर रही है और जानने की कोशिश कर रही है कि अब तक यह लोग कितनी गाड़ियों में नकली एयरबैग लगा चुके हैं और कहां तक इनका जाल फैला हुआ है. 

calender
20 April 2024, 08:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो