RapidX Rail: नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता भी और स्पीड भी, PM Modi बोले-ये देश के लिए ऐतिहासिक क्षण

Namo Bharat: पीएम मोदी ने शु​क्रवार को देश की पहली रैपिडएक्स-नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. पीएम मोदी ने कहा कि नमो भारत ट्रेन नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

PM Narendra Modi In Ghaziabad: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली रैपिडएक्स यानी नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है. शुक्रवार को यूपी के सहिबाबाद से पीएम मोदी ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रथम खंड का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता के साथ स्पीड भी है. ये ट्रेन नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है. 

इस मौके पर पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरे देश के लिए ऐतिहासिक क्षण है. आज भारत की पहली रैपिड रेल सेवा नमो भारत ट्रेन राष्ट्र को समर्पित हुई है. आज साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक नमो भारत का संचालन शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिसका हम शिलान्यास हम करते हैं उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं. 

नमो भारत ट्रेन नारीशक्ति के बढ़ते कदम का प्रतीक

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मुझे इस आधुनिक ट्रेन से यात्रा का भी अनुभव प्राप्त हुआ है. मैंने तो बचपन रेलवे प्लेटफार्म पर बिताया है और आज रेलवे का ये नया रूप मुझे सबसे ज्यादा आनंदित करता है. हमारे यहां नवरात्रि में शुभ कार्य की परंपरा है. देश की पहली नमो भारत ट्रेन को भी मां कात्यायनी का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है. इस नई ट्रेन में ड्राइवर से लेकर सभी कर्मचारी महिलाएं हैं. ये भारत की नारीशक्ति के बढ़ते कदम का प्रतीक है." पीएम मोदी ने आगे कहा, "नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता भी है और स्पीड भी है ये नमो भारत ट्रेन नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है." 

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा डिजिटल लेन-देन कर रहा-PM Modi

पीएम मोदी ने कहा, 21वीं सदी का हमारा भारत आज हर क्षेत्र में प्रगति की नई गाथा लिख रहा है. आज का भारत चंद्रयान को चंद्रमा पर उतारकर दुनिया में छाया हुआ है. आज का भारत G20 का इतना शानदार आयोजन करके दुनिया के लिए आकर्षण, उत्सुकता और दुनिया का भारत के साथ जुड़ने का एक नया अवसर बन गया है. पीएम मोदी ने आगे कहा, 'आज भारत एशियन गेम्स में 100 से ज्यादा पदक जीतकर दिखाता है. आज का भारत अपने दम पर 5G लॉन्च करता है और उसे देश के कोने-कोने में ले जाता है. आज का भारत दुनिया में सबसे ज्यादा डिजिटल लेन-देन करता है.'

नमो भारत देश की अपनी ट्रेन

पीएम मोदी ने कहा कि नमो भारत इस बात का प्रमाण है कि जब देश की आर्थिक ताकत बढ़ती है तो देश की तस्वीर बदल जाती हैं. उन्होंने कहा, 'आज जो तेज रफ्तार नमो भारत शुरू हुई है, वो मेड इन इंडिया है, भारत की अपनी ट्रेन है. अभी प्लेटफार्म पर स्क्रीन डोर के सिस्टम का लोकार्पण हुआ है, वो भी मेड इन इंडिया है. नमो भारत, भविष्य के भारत की झलक है. नमो भारत, इस बात का भी प्रमाण है कि जब देश की आर्थिक ताकत बढ़ती है, तो कैसे हमारे देश की तस्वीर बदल जाती है. 

calender
20 October 2023, 01:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो