Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चुने गए पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, CM मोहन यादव ने रखा प्रस्ताव

Madhya Pradesh: पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर को बुधवार को सर्वसम्मति से मध्य प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया. राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने तोमर को स्पीकर बनाने का प्रस्ताव रखा.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Madhya Pradesh Assembly Speaker: पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर को बुधवार को सर्वसम्मति से मध्य प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया. राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने तोमर को स्पीकर बनाने का प्रस्ताव रखा और विपक्ष के नेता उमंग सिंघार के साथ-साथ अन्य विधायकों ने भी तोमर को स्पीकर चुने जाने के पक्ष में प्रस्ताव रखा. इसके बाद वोट से प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने तोमर को सर्वसम्मति से स्पीकर पद पर निर्वाचित घोषित कर दिया.

मध्य प्रदेश 16वीं विधानसभा के पहले सत्र के पहले दिन सोमवार को बीजेपी विधायक तोमर ने स्पीकर पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. राज्य विधानसभा का पहला सत्र गुरुवार को संपन्न होगा. तोमर के स्पीकर चुने जाने के बाद सीएम यादव ने उन्हें बधाई दी और सर्वसम्मति से स्पीकर चुनने के लिए विपक्ष को भी धन्यवाद दिया.

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दी बधाई

मध्य प्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मोहन यादव ने नरेंद्र तोमर को बधाई देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, सर्वसम्मति से मध्यप्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चुने जाने पर हार्दिक बधाई देता हूं. यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे व्यक्तिगत रूप से कई मामलों में आपका मार्गदर्शन मिलता रहा है. श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी पार्षद से लेकर केंद्रीय मंत्री तक रहे हैं. आपका पुरुषार्थ और विनम्रता कदम-कदम पर दिखाई दी है. आपने केंद्रीय मंत्री के रूप में सबके हृदय में छाप छोड़ी और पक्ष-विपक्ष ने सदैव आपको सम्मान दिया. आपको संसदीय परम्पराओं और विधि विधायी कार्यों का दीर्घ अनुभव है. निश्चय ही आपके अनुभव और ज्ञान का लाभ इस सदन को मिलेगा.

दिमनी विधानसभा सीट से लड़े थे विधानसभा का चुनाव 

हाल ही में मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव चुनाव में नरेंद्र सिंह तोमर ने मुरैना जिले की दिमनी विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं. राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 163 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस पार्टी ने 66 सीटें और भारतीय आदिवासी पार्टी ने एक सीट जीती.

calender
20 December 2023, 06:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो