NCERT Books Name Change: NCERT कमेटी प्रस्ताव पर तमास सियासी दलों की आ रही प्रतिक्रिया, जानिए किसने क्या बोला?

NCERT Books Name Change: अब 'इंडिया' की जगह 'भारत' करने की NCERT पैनल की सिफारिश पर तमाम सियासी दलों की इस फैसले पर प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

NCERT Books Name Change: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान संस्थान और प्रशिक्षण परिषद यानी NCERT पैनल ने किताबों में INDIA नाम को बदलकर भारत रखने में सिफारिश की. इसको लेकर अब देश की सियासत पूरी तरह से गरमा गई है. बता दें कि बीते दिन पहले 28 दलों का विपक्षी दल मिलकर एक गठबंधन तैयार किया. जिसका नाम INDIA गठबंधन रख दिया और कहा कि इस गठबंधन का एक ही उद्देश्य है कि केंद्र से मोदी सरकार को जड़ से उखाड़ कर भेक देना.

इस गठबंधन से अब पूरे देश की सियासत गरमा गई है. अब 'इंडिया' की जगह 'भारत' करने की NCERT पैनल की सिफारिश पर तमाम सियासी दलों की इस फैसले पर प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. कांग्रेस नेता और कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार और आम आदमी पार्टी की नेता प्रियंका कक्कड़ ने इसे लेकर केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है. 

NCERT पैनल की सिफारिश पर कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने दिया बयान?

स्कूली पाठ्यपुस्तकों में 'इंडिया' की जगह 'भारत' करने की NCERT पैनल की सिफारिश पर कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि, "वे पाठ्यपुस्तक और पाठ्यक्रम के माध्यम से भारत के इतिहास को विकृत कर रहे हैं। हमारे लिए भारत और इंडिया दोनों बराबर है. ये चुनावी रणनीति और ध्रुवीकरण की राजनीति हैं. वे राजनीतिक मकसद के लिए ऐसा कर रहे हैं."

हम भारत से नफरत नहीं करेंगे: संजय राउत

स्कूली पाठ्यपुस्तकों में 'इंडिया' की जगह 'भारत' करने की NCERT पैनल की सिफारिश पर शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत ने कहा, "ये राजनीतिक निर्णय है क्योंकि सभी राजनीतिक दलों ने मिलकर INDIA गठबंधन बनाया. तब से ये लोग इंडिया नाम से नफरत करने लगे हैं....हम भारत से नफरत नहीं करेंगे क्योंकि भारत हमारा ही है भारत हमारा देश है. संविधान में भारत का जिक्र है लेकिन इंडिया हो या भारत, देश-देश है लेकिन आप एक निर्णय लेने जा रहे हैं कि इंडिया की जगह भारत करने की तो क्या आपकी जिम्मेदारी नहीं है कि सर्वदलीय बैठक बुलाकर इस बारे में चर्चा करें. भारत हो या इंडिया हो हम तो एक हैं और जल्दी ही आपको पता चलेगा कि 2024 में इंडिया जीतेगा और भारत भी."

RJD सांसद मनोज झा ने BJP पर बोला हमला

स्कूली पाठ्यपुस्तकों में 'इंडिया' की जगह 'भारत' करने की NCERT पैनल की सिफारिश पर राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि, "...इंडिया गठबंधन के जन्म के बाद से, बीजेपी नेताओं की ओर से कई प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. वे नहीं हैं यह पता लगाने में सक्षम हूं कि भारत गठबंधन पर कैसे हमला किया जाए. मेरा मानना ​​है कि यह एक उन्मादी प्रतिक्रिया है. अब NCERT यह कर रहा है. आप अनुच्छेद 1 के साथ क्या करेंगे जो कहता है कि India that is Bharat. मैं इसका अर्थ नहीं समझ पा रहा हूं इनमें से कोई भी...यदि इंडिया गठबंधन अपना नाम बदलकर भारत कर लेता है, तो वे क्या करेंगे?."

calender
25 October 2023, 06:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो