Nepal PM India Visit: ‘नेपाल को 10,000 मेगावाट बिजली देगा भारत…’ पीएम मोदी ने किया ऐलान

2014 में पहली बार पीएम बनने के बाद नेपाल की अपनी पहली यात्रा को याद करते हुए मोदी ने कहा कि तब उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों को सुधारने के लिए एक 'हिट फॉर्मूला' दिया था

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • ‘नेपाल को 10,000 मेगावाट बिजली देगा भारत…’ पीएम मोदी ने किया ऐलान

Nepal PM India Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष पुष्प कमल दहल ने गुरुवार दोपहर दिल्ली के हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बैठक के बाद दोनों देशों के बीच 7 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। 2014 में पहली बार पीएम बनने के बाद नेपाल की अपनी पहली यात्रा को याद करते हुए मोदी ने कहा कि तब उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों को सुधारने के लिए एक 'हिट फॉर्मूला' दिया था और आज के समझौते उस रिश्ते को 'सुपर हिट' बनने में मदद करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा, मुझे याद है, 9 साल पहले 2014 में कार्यभार संभालने के 3 महीने के भीतर, मैंने नेपाल की अपनी पहली यात्रा की थी। उस समय मैंने भारत-नेपाल संबंधों के लिए HIT (Highways, I ways and Transway) फार्मूला दिया था। मैंने कहा था कि भारत-नेपाल के बीच ऐसे संबंध स्थापित करेंगे कि हमारे बॉर्डर्स बैरियर न बनें। आज नेपाल के पीएम और मैंने अपनी साझेदारी को सुपरहिट बनाने के लिए कई अहम फैसले लिए हैं।

पीएम ने कहा कि नेपाल के लोगो के लिए, नए रेल रूट्स के साथ साथ, भारत के इनलैंड वॉटरवेस की सुविधा का भी प्रावधान किया गया है। आज मैंने और प्रधान मंत्री प्रचण्ड जी ने भविष्य में अपनी पार्टनरशिप को सुपरहिट बनाने के लिए बहुत से महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। आज ट्रांजिट अग्रीमेंट संपन्न किया गया है। आज भारत और नेपाल के बीच ‘लॉन्ग टर्म पावर ट्रेड एग्रीमेंट’ संपन्न हुआ है। इसमें हमने आने वाले 10 वर्षों में नेपाल से 10 हज़ार मेगावाट बिजली आयात करने का लक्ष्य रखा है।
 

calender
01 June 2023, 02:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो