Odisha: लाओस में ओडिशा के 35 मजदूरों को बनाया बंधक, CM पटनायक ने आधिकारियों को दिए सुरक्षित वापसी के निर्देश

Odisha: लाओस में ओडिशा के 35 श्रमिकों को लाओस में बंधन गया है. श्रमिकों ने वीडियो के जरिए बताया कि जिस कपंनी में ये लोग काम कर रहे थे, उस कंपनी ने बंधक बनाया हुआ है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Odisha: ओडिशा के 35 श्रमिकों को दक्षिण पूर्व एशिया के लाओस में बंधन बनाए जाने की खबर सामने आई हैं. बताया जा रहा है​ कि जिस कंपनी में ये लोग काम करते थे, उसी कंपनी ने बंधन बनाया हुआ है. सूचना मिलने पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों को लाओस में फंसे श्रमिकों की सुरक्षित घर वापसी के निर्देश दे दिए हैं.

लाओस में फंसे श्रमिकों ने एक वीडियो पोस्ट किया है. जिसमें वो कह रहे हैं कि जिस प्लाइवुड कंपनी में वो काम कर रहे थे, उसने डेढ़ महीने पहले अपना काम बंद कर दिया है. लेकिन इतने दिनों के बाद भी उन्हें वापस घर लौटने की अनु​मति नहीं दी जा रही है और न ही मजदूरी का बकाया भुगतान दिया गया है. श्रमिकों ने कहा कि कंपनी ने जबरन उनके पासपोर्ट भी छीन लिए हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, श्रमिकों का वीडियो संदेश सामने आने के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों को लाओस में फंसे हुए श्रमिकों को वापस लाने का इंतजाम करने का निर्देश दिए हैं. राज्य के मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि इसके बाद राज्य श्रम आयुक्त ने ये मुद्दा लाओस में भारतीय दूतावास के सामने उठाया है. भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने ओडिशा सरकार के अधिकारियों को आश्वासन दिया है कि श्रमिकों की भारत में सुरक्षित वापसी के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे. 

श्रमिकों ने गांव के लोगों को भेजा वीडियों संदेश

श्रमिकों ने अपने गांव के लोगों को भेजे वीडियो संदेश में कहा कि उनके पास खाने लिए पैसे और भोजन नहीं है. हमें वापस लौटने की भी इजाजत नहीं है. इसके बाद गांव के लोगों ने स्थानीय विधायक से संपर्क किया. विधायक द्वारा इस मामले को राज्य सरकार के संज्ञान में लाया गया. इसके बाद राज्य सरकार श्रमिकों को वापस लाने के लिए उचित कदम उठा रही हैं. 

calender
14 October 2023, 12:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो