Operation Ajay: इजरायल में फंसे 235 नागरिकों का दूसरा जत्था दिल्ली पहुंचा, अब तक 447 भारतीयों की वतन वापसी

Operation Ajay: इजरायल में फंसे भारतीयों की सुरक्षित वतन वापसी के लिए भारत सरकार ने गुरुवार को 'ऑपरेशन अजय' की शुरूआत की थी. इस अभियान के तहत अब तक 447 नागरिकों को इजरायल से भारत लाया गया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Operation Ajay: इजरायल और हमास के ​बीच एक सप्ताह से युद्ध जारी है. इस जंग में अब तक दोनों पक्षों के 3100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं. इस बीच इजराइल में फंसे नागरिकों की वतन वापसी के लिए भारत सरकार ने 'ऑपरेशन अजय' चलाया हुआ है. इस अभियान के तहत शनिवार को 235 भारतीयों का दूसरा जत्था नई दिल्ली पहुंच गया है. ऑपरेशन अजय के तहत इजरायल से अब तक 447 भारतीयों की वतन वापसी हो चुकी है. 

बता दें कि इससे 212 भारतीयों की वापसी हुई थी. शुक्रवार को 'ऑपरेशन अजय' अभियान के तहत पहला विमान 212 नागरिकों को लेकर नई दिल्ली पहुंचा था. वहीं, इस अभियान के तहत शुक्रवार को इजरायल की राजधानी तेल अवीव 235 भारतीयों के दूसरे जत्थे को लेकर विमान ने उड़ान भरी थी. जो दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा है.

एयरपोर्ट पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने किया स्वागत 

इजराइल से ऑपरेशन अजय के तहत 235 भारतीय नागरिकों को लेकर आ रही दूसरी फ्लाइट में यात्रियों ने 'वंदे मातरम' के नारे लगाए गए. इस अभियान के तहत दूसरी फ्लाइट शनिवार सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरी हैं. केंद्रीय राज्य मंत्री राजकुमार रंजन ने एयरपोर्ट पर इजरायल से वापस लौटे नागरिकों का स्वागत किया है. इस दौरान भारतीय नागरिकों ने इजरायल से सुरक्षित वापस लाने के लिए भारत सरकार का धन्यवाद किया. 

शुक्रवार को तेल अवीव से रवाना हुआ था विमान  

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर विदेश मंत्री एस जयंशकर ने कहा, '235 भारतीय नागरिकों को लेकर दूसरी उड़ान इजराइल के तेल अवीव से रवाना हुई.' इजरायल में भारतीय दूतावास के अधिकारियों का कहना है कि तीसरे जत्थे में शामिल करने के लिए लोगों को ईमेल के जरिए जानकारी भेजी जा रही है. अगली उड़ान के लिए लोगों को जल्द दोबारा जानकारी दी जाएगी.

calender
14 October 2023, 08:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो