One Nation One Election : ECI ने केंद्र सरकार को लिखा पत्र, वन नेशन वन इलेक्शन का किया सपोर्ट

ECI Supported One Nation One Election : ECI ने केंद्र सरकार पत्र लिखा कि देश में एक साथ चुनाव कराने से कोई दिक्कत नहीं आएगी. हालांकि इसके लिए अतिरिक्त ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की जरूरत होगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

ECI On One Nation One Election : देश की राजनीतिक पार्टियां 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियों में जुटी हुई हैं. चुनाव में जीतने के लिए हर कोई बड़े-बड़े ऐलान कर रहा है. हाल में केंद्र सरकार ने भारत में वन नेशन और वन इलेक्शन कराने की बात कही थी. जिसको लेकर विपक्ष लगातार इससे गलत बता रहा है और इसका विरोध कर रहा है. इस बीच भारतीय चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार को एक साथ लोकसभा और विधानसभा यानी वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर पत्र लिखा है.

ECI ने लिखा पत्र

भारतीय चुनाव आयोग यानी ECI ने केंद्र सरकार पत्र लिखा कि देश में एक साथ चुनाव कराने से कोई दिक्कत नहीं आएगी. हालांकि इसके लिए अतिरिक्त ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की जरूरत होगी. साथ ही नई मशीनों को खरीदने के लिए हर 15 साल में अनुमानित 10 हजार करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी. पत्र में कहा गया कि ईवीएम का शेल्फ जीवन 15 वर्ष है और यदि एक साथ चुनाव कराए जाते हैं को मशीनों के एक सेट का उपयोग उनके जीवन काल में तीन चक्रों के चुनाव कराने के लिए किया जा सकता है.

इन चीजों की होगी आवश्कता

चुनाव आयोग ने कहा कि वन नेशन वन इलेक्शन कराने के लिए अतिरिक्त मतदान और सुरक्षा कर्मियों, ईवीएम के लिए बढ़ी हुई भंडारण सुविधाओं और अधिक वाहनों की जरूरत को भी रेखांकित किया. एक साथ चुनाव कराने की स्थिति में ये मशीनें तीन से चार बार काम आ सकती हैं. अधिक कर्मचारियों और बुनियादी सुविधाओं की जरूरत और जरूरी वस्तुओं के भंडारण को लेकर भी अपनी बात केंद्रीय विधि और न्याय मंत्रालय को बताई है. पूरे देश में एक साथ मतदान कराने के लिए 11 लाख 80 हजार मतदान केंद्र बनाने होंगे और हर बूथ पर कम-से-कम दो सेट ईवीएम की व्यवस्था करनी होगी.

calender
21 January 2024, 09:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो