Parliament: मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर 8 और 9 अगस्त को होगी चर्चा, 10 अगस्त को जवाब?

No Confidence Motion: विपक्ष दलों की ओर से केंद्र सरकार के खिलाफ लोकसभा में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की तारीख सामने आ गई है. पीएम मोदी दस अगस्त को संसद में जवाब देंगे.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Parliament Monsoon Session 2023: विपक्ष द्वारा केंद्र सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर आठ अगस्त को प्रश्नकाल के बाद सदन में विस्तार से चर्चा होगी. वहीं अविश्वास प्रस्ताव पर 9 अगस्त को भी चर्चा होगी. जबकि दस अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में जवाब देंगे. दरअसल, पिछले दिनों मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया था, जिसे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी.

बता दें कि लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव तभी लाया जा सकता है जब 50 या 50 से अधिक सांसदों का समर्थन हासिल हो और अविश्वास प्रस्ताव को लोकसभा में ही पेश किया जा सकता है. प्रस्ताव लाने के दस दिन के भीतर संसद में चर्चा की जाती है. 

दरअसल, पिछले सप्ताह 26 जुलाई को कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने लोकसभा में केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था. उन्होंने  संसद में सुबह दस बजे से पहले ये प्रस्ताव पेश किया था. विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की ओर से सरकार के खिलाफ लाए गए प्रस्ताव को लोकसभा स्पीकर ने मंजूरी दे दी थी. 

वहीं अविश्वास प्रस्ताव चर्चा में देरी को लेकर विपक्षी दलों ने सवाल भी उठाए थे. विपक्षी नेताओं ने सविंधान का हवाला देते हुए कहा कि जब तक संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा नहीं हो जाती है तब तक सदन में कोई भी अध्यादेश पेश नहीं किया जा सकता है. बता दें कि लोकसभा स्पीकर अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से सभी संबंधित प्रक्रिया पूरी करते है. तभी इसे चर्चा के लिए लाया जाता है.

calender
01 August 2023, 02:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो