Passport Ranking 2024: पासपोर्ट पावर रैंकिंग में भारत एक नंबर और पिछड़ा, दुनिया में 85 वें स्थान पर पहुंचा

Henley Passport Index 2024: इस साल यानी 2024 में हेनली पासपोर्ट इंडेक्स में पहले स्थान पर फ्रांस ने अपनी जगह बनाई है. इसके अलावा चीनी पासपोर्ट ने भी पिछले साल के मुताबिक बेहद प्रदर्शन किया है. हालांकि भारत इस मामले एक कदम पीछे आ गया है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Indian Passport Ranking 2024: साल 2024 का हेनले पासपोर्ट इंडेक्स जारी हो चुका है. इस साल फ्रांस ने पहला स्थान हासिल किया है. अब फ्रांस के पासपोर्ट धारा 194 देशों में बिना वीजा के भी यात्रा कर सकते हैं. बता दें कि, किसी भी देश के पासपोर्ट की मजबूती से मालूम होता है कि, वो एक सॉफ्ट पावर के तौर पर दुनिया में कितना प्रभावशाली है. वहीं अगर भारत की बात करें तो इस साल भारत ने पिछले साल से खराब प्रदर्शन किया जिसकी वजह से भारतीय पासपोर्ट एक स्थान नीचे फिसलकर अब 85 वें स्थान पर आ गया है.

पासपोर्ट पावर रैंकिंग में भारत एक नंबर और पिछड़ा

भारत का पासपोर्ट इस साल पिछले साल के मुकाबले एक स्थान नीचे फिसल गया है. पिछले साल हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत जहां 84वें स्थान पर था वहीं इस साल 85 वें स्थान पर आ गया है. हाल ही में ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा फ्री एंट्री की घोषणा की है. ऐसे में भारत की रैंकिंग में गिरावट थोड़ा हैरान करने वाली है क्योंकि पिछले साल जहां भारत के पासपोर्ट धारकों 60 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते थे वहीं इस साल वीजा फ्री देशों की संख्या बढ़कर 62 हो गई है.

पासपोर्ट रैंकिंग में फ्रांस के साथ इन देशों ने किया टॉप

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में फ्रांस पहले स्थान पर है वहीं इसके साथ ही जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन शीर्ष स्थान पर हैं. हेनले पासपोर्ट रैंकिंग में 193 वीजा फ्री डेस्टिनेशन के साथ दूसरे स्थान पर फिनलैंड, दक्षिण कोरिया और स्वीडन हैं. वहीं तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेया है जिसके पास 192 वीजा फ्री डेस्टिनेशन के साथ ऑस्ट्रिया है.

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स  क्या है

हेनले पासपोर्ट इनडेक्स एक रैंकिंग प्रणाली है जो दुनिया भर के सभी पासपोर्टों का मूल्यांकन कर उन यात्रा स्थलों की संख्या के आधार पर करती है जहाँ उनके धारक बिना वीज़ा के यात्रा कर सकते हैं. आसान भाषा में कहें तो किसी देश का पासपोर्ट कितना मजबूत है इसका निर्धारण हेनले पासपोर्ट इंडेक्स करता है. उनके पास सभी देशों के पासपोर्ट का पिछले 19 साल का डेटा है.

calender
19 February 2024, 08:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो