PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त जारी होने से पहले घट सकती है लाभर्थियों की संख्या, आखिर क्या है वजह?

PM kisan Yojana: सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है. लेकिन इस योजना के तहत 16वीं किस्त जारी होने से पहले लाभर्थियों की संख्या घट सकती है. आइए जानें इसके पीछे का कारण?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • ई-केवाईसी करानी है क्यों हैं जरूरी?
  • क्या है पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर? 

PM Kisan Yojana(PMKY): सरकार द्वारा चलाई गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6,000 रुपये की राशि दी जाती है. यह राशि किस्तों के जरिए दी जाती है. हर किस्त में किसानों को 2,000 रुपये की राशि दी जाती है. 15वीं योजना के अंतर्गत देश के करोड़ों गरीब और जरूरतमंदों किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है. एक साल में कुल 6,000 किसानों को इस योजना के तहत लाभ मिलता है, सरकार ने 16वीं किस्त को भी जारी कर दिया है, 16वीं किस्त के लिए लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराना भी शुरू कर दिया है.

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 

पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन या फिर किसी की तरह कोई भी परेशानी आती है तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. किसान 155261 या 18000115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा वह किसान ईमेल आईडी [email protected] पर मेल कर सकते हैं.

नहीं मिलेगा इन लोगों को लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लोग आवेदन कर रहे हैं, ऐसे कई किसान हैं, जो अपात्र होने के बाद भी गलत तरीके से इस योजना में आवेदन कर देते हैं या गलत तरीके से लाभ उठाने की कोशिश करते हैं. ऐसे में सरकार ने सख्त अपनाते हुए ऐसे कई किसानों के आवेदन को रद्द कर दिया है. साथ ही सरकार की तरफ से किसानों को नोटिस भी जारी किए गए हैं.

इसके अलावा जिन किसानों ने योजना में भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाई नहीं कराई है, उनको इसका लाभ नहीं मिलेगा. इस योजना के लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. इसके बिना आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.यही कारण है कि 16वीं किस्त में लोगों की संख्या घट रही है.

कब होगी 16वीं किस्त जारी?

किसानों के मन में यह सवाल जरूर होगा की 16वीं(16th Installment) किस्त आखिर किस दिन और कब जारी कि जा सकती है? भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त नए साल 2024 के फरवरी या मार्च के महीने में जारी करने का फैसला लिया है, हालांकि सरकार की ओर से इसे लेकर किसी भी प्रकार का कोई अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

ई-केवाईसी करानी है क्यों हैं जरूरी?

यदि आप इस योजना का लाभ उठना चाहते हैं तो ई-केवाईसी(e-KYC) करानी काफी जरूरी है अक्सर लोग सोचते है की ई-केवाईसी कैसे कराई जाएं तो आज हम आपको इसके उपाय बताने जा रहे हैं. आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर(CSC Center) या नजदीकी बैंक में जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके अलावा आप घर बैठे पीएम किसान पोर्टल के जरिए इस काम को खुद कर सकते हैं इसके लिए वेबासाइट पर दिए गए ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें और आगे के प्रोसेस को फॉलो करते रहें.

कब तक चलेगी संकल्प यात्रा

15 नवंबर यानी लोकसभा चुनाव से 6 महीने पहले यह यात्रा शुरू की गई थी जिसे अब 26 जनवरी तक चलाया जायेगा. संकल्प का उद्देश्य है कि भारत के सभी लोगों को इस योजना का लाभ मिले. पिछले साल वित्तीय वर्ष में योजना के लाभर्थियों की घटती संख्या को देखते हुए पीएम-किसान योजना में 34 लाख से अधिक किसानों को शामिल किया गया था. साल 2023 में अगस्त और नंवबर में यह और भी गिरकर 3 साल के निचले स्तर तक पहुंच चुका है. इस योजना के तहत केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि जनवरी 2024 यानी इसी साल में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंत तक किसान लाभार्थियों की कुल संख्या 8.75 करोड़ तक पहुंच सकती है. 

क्यों घट रही है लाभार्थियों की संख्या

सरकार ने संसद में जो आंकड़े पेश किए गए थे उसके अनुसार अप्रैल –जुलाई 2022 में लाभार्थियों की संख्या 10.47 करोड़ के साथ शिखर पर थी. इसके बाद इसमें गिरावट देखी गई. आपको बता दें कि साल 2023 के महीने अगस्त में यह संख्या 8.57 करोड़ हो गई और दिसंबर –मार्च 2022-2023 में 8.12 करोड़ हो गई. वहीं यदि साल 2019 और 2020 की बात करें तो आंकड़ा 8.09 करोड़ हो गया था. यही कारण है कि लाभार्थियों की संख्या घट रही है.

calender
30 December 2023, 02:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो