PM Modi France Visit: भारतीय नौसेना को मिलेगा स्पेशल राफेल-M! पीएम मोदी के फ्रांस दौरे पर हो सकती है डील

PM Modi France Visit: पीएम मोदी 13 जुलाई को दो दिन के फ्रांस दौरे पर जाएंगे. बताया जा रहा कि इस दौरान भारत और फ्रांस के बीच रक्षा क्षेत्र में बड़ी डील हो सकती हैं. पीएम मोदी के इस दौरे से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक बैठक कर सकते हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

PM Modi France Visit: पाकिस्तान हो या फिर चीन भारत हर मोर्चे पर खुद को लगातार मजबूत करने में लगा हुआ है. ​यहीं कारण है कि पिछले कुछ सालों में भारत की सैन्य ताकत पहले से अधिक मजबूत हुई. अब भारतीय नौसेना की ताकत पहले से कई गुना मजबूत होने जा रही है. खबर है​ कि आईएनएस विक्रांत के लिए भारत फ्रांस से 26 राफेल-एम (समुद्री फाइटर जेट) का सौदा कर सकता है. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के फ्रांस दौरे पर ये डील हो सकती है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौर के बाद अब फ्रांस के दौरे पर जाएंगे. पीएम मोदी 13 और 14 जुलाई को फ्रांस में रहेंगे। इस दौरान पीएम मोदी फ्रांस के बैस्टील डे परेड समारोह में  सम्मानित अतिथि होंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी के दो दिवसीय दौरे के दौरान  दो दर्जन से ज्यादा राफेल एम (समुद्री जेट विमानों) के अरबों डॉलर का सौदा होने की संभावना है. इसके अलावा पनडुब्बियों के निमार्ण को लेकर भी बातचीत हो सकती हैं. कहा जा रहा है कि पीएम मोदी के फ्रांस दौरे से ठीक पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एक बैठक कर सकते हैं. जिसमें फ्रांस के साथ होने वाले सैन्य सौदों के प्रस्ताव पर मुहर लग सकती हैं.  

चीन मोर्चे पर बढ़ेगी ताकत 

ये रक्षा सौदा भारत के लिए काफी अहम माना जा रहा है। क्योंकि चीन लगातार समुद्री सीमाओं पर भी भारत के लिए खतरा पैदा कर रहा है. राफेल एम फाइटर जेट मिलने के बाद चीन के मोर्चे पर भारत की ताकत पहले से अधिक बढ़ जाएगी. इस फाइटर जेट को एयरक्राफ्ट पर आसानी से उतारा जा सकता है. माना जा रहा है कि भारत और फ्रांस रक्षा सौदों को लेकर एक रोडमैप भी तैयार कर सकते हैं. जिससे फ्रांस की कंपनियों की मदद से भारत में सैन्य उपकरणों के इंजन और बाकी चीजों का निर्माण किया जा सके. 

क्या है राफेल-एम फाइटर जेट ?

फ्रांस का राफेल-एम फाइटर जेट समुद्र में निगरानी और लड़ाई के लिए काफी बेहतर माना जाता है. इसे विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर तैनात किया जा सकता है. वर्तमान में आईएनएस विक्रांत पर तैनात मिग-29K की तुलना में राफेल-एम बेहतर है. क्योंकि इसे एयरक्राफ्ट पर आसानी से उतारा जा सकता है. राफेल-एम आईएनएस विक्रांत, विमानवाहक पोत  पर डेक तैनाती के लिए आवश्यक शॉर्ट टेक-ऑफ और अरेस्टेड रिकवरी तकनीक के लिए काफी अनुकूल है.

calender
10 July 2023, 11:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो