Gujarat Rajya Sabha Polls : आज राज्यसभा चुनाव के लिए विदेश मंत्री जयशंकर गांधीनगर से दाखिल करेंगे नामांकन

S Jaishankar Nomination : आज विदेश मंत्री एस जयशंकर गुजरात से राज्यसभा की सीट पर होने वाले चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

S Jaishankar Nomination : सोमवार (10 जुलाई) को विदेश मंत्री एस जयशंकर गुजरात से राज्यसभा की सीट पर होने वाले चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. जिसके लिए केंद्रीय मंत्री रविवार को गुजरात पहुंच गए थे. यह जानकारी बीजेपी के एक पदाधिकारी ने दी गई है. जानकारी के अनुसार विदेश मंत्री और गुजरात से दो और राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो रहा है. निर्वाचन आयोग के अनुसार गोवा, गुजरात और बंगाल की कुल 10 राज्यसभा सीटों पर 24 जुलाई को चुनाव होगा. इनमें गुजरात की तीन सीटें भी शामिल हैं.

आज करेंगे नामांकन

जानकारी के अनुसार 10 जुलाई को दोपहर 12 बजे गुजरात की तीन सीटों में से एक सीट के लिए एस जयशंकर अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. क्योंकि उनका राज्यसभा कार्यकाल खत्म हो रहा है. जयशंकर के अलावा गुजरात के राज्यसभा सदस्य दिनेश जेमलभाई अनावडीया और लोखंडवाला जुगल सिंह का भी 18 अगस्त को राज्यसभा कार्यकाल खत्म होने वाला है.

कांग्रेस नहीं लेगी चुनाव में हिस्सा

कांग्रेस ने गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया है. यानी कांग्रेस इस राज्यसभा चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी. इस बारे में कांग्रेस ने कहा कि वह इस बार चुनाव में शामिल नहीं होगी, क्योंकि राज्य विधानसभा में उसके पास ज्यादा सीट नहीं है. गुजरात में कांग्रेस अध्यक्ष मनीष दोषी ने कहा कि पार्टी ने पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में अच्छे आंकड़े नहीं प्राप्त किए थे. जिसकी वजह से इस बार राज्य चुनाव में भाग नहीं लेने का फैसला किया है.

नामांकन की आखिरी तारीख

चुनाव आयोग के द्वारा जानकारी दी गई कि गोवा, गुजरात और बंगाल के 10 सदस्य जुलाई व अगस्त के महीने में सेवानिवृत्त होने वाले हैं. आयोग ने बताया कि राज्यसभा की खाली सीटों के लिए 13 जुलाई नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. वहीं मतदान 24 जुलाई को होगा.

calender
10 July 2023, 11:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो