PM मोदी ने चेन्नई में खेलो इंडिया का उद्घाटन कर, बोले- आज सिर्फ खेल ही नहीं, हर सेक्टर में भारत का डंका बज...

Khelo India Youth Games 2023: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के चेन्नई में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में छठे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 का उद्घाटन किया.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Khelo India Youth Games 2023: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के चेन्नई में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में छठे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 का उद्घाटन किया. तमिलनाडु के चेन्नई में पीएम मोदी ने कहा कि, भारत में खेलों के विकास में तमिलनाडु का विशेष स्थान रहा है. ये चैंपियंस पैदा करने वाली धरती है. इस भूमि ने टेनिस में नाम रोशन करने वाले अमृतराज ब्रदर्स को जन्म दिया. इसी धरती से हॉकी टीम के कप्तान भास्करन निकले. जिनकी कप्तानी में भारत ने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता. शतरंज के खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद, प्रज्ञानानंद और पैरालंपिक चैंपियन मरियप्पन भी तमिननाडु की ही देन हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि, "हम सभी भारत को दुनिया के Top Sporting Nations में देखना चाहते हैं. इसके लिए बहुत जरूरी है कि देश में लगातार बड़े स्पोर्ट्स इवेंट हों, खिलाड़ियों का अनुभव बढ़े और ग्राउंड लेवल से खिलाड़ी चुनकर बड़े इवेंट्स में खेलने आएं. खेलो इंडिया अभियान आज इसी भूमिका को निभा रहा है. भारत ने टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स में अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. एशियन गेम्स और एशियन पैरा गेम्स में भी भारत ने इतिहास रच दिया. यूनिवर्सिटी गेम्स में भी भारत ने नया रिकॉर्ड बनाया. ये अचनाक ही नहीं हुआ है, देश के खिलाड़ी की मेहनत और जज्बे में पहले भी कमी नहीं थी, लेकिन बीते 10 वर्षों में उसे नया आत्मविश्वास मिला है। कदम-कदम पर सरकार का साथ मिला है. पहले खेलों में भी जिस प्रकार से खेल होते थे, उनको हमने बंद किया है. "

खेलो इंडिया
खेलो इंडिया

पीएम मोदी ने कहा कि, "भारत ने टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स में अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. एशियन गेम्स और एशियन पैरा गेम्स में भी भारत ने इतिहास रच दिया. यूनिवर्सिटी गेम्स में भी भारत ने नया रिकॉर्ड बनाया. ये अचनाक ही नहीं हुआ है, देश के खिलाड़ी की मेहनत और जज्बे में पहले भी कमी नहीं थी, लेकिन बीते 10 वर्षों में उसे नया आत्मविश्वास मिला है. कदम-कदम पर सरकार का साथ मिला है. पहले खेलों में भी जिस प्रकार से खेल होते थे, उनको हमने बंद किया है."

उन्होंने आगे कहा कि, "टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में भारत ने अब तक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों में भी भारत ने इतिहास रचा. यूनिवर्सिटी गेम्स में भारत ने एक नया रिकॉर्ड भी बनाया. ये अचानक नहीं हुआ है. देश के खिलाड़ियों की मेहनत और जुनून में पहले भी कोई कमी नहीं थी, लेकिन पिछले 10 साल में उनमें नया आत्मविश्वास आया है. सरकार ने हर कदम पर उनका साथ दिया है. आज सिर्फ खेल ही नहीं, हर सेक्टर में भारत का डंका बज रहा है. नया भारत पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त करने, नया गढ़ने, नया रचने और नए कीर्तिमान बनाने चल पड़ा है."

calender
19 January 2024, 08:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो