PM मोदी ने BIETC परिसर का उद्घाटन कर बोले- 15% महिला पायलट हैं, जो वैश्विक औसत से...

Narendra Modi: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु, कर्नाटक में नए बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (BIETC) परिसर का उद्घाटन किया. 1,600 करोड़ रुपये का 43 एकड़ का परिसर संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर बोइंग का सबसे बड़ा निवेश है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Narendra Modi: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु, कर्नाटक में नए बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (BIETC) परिसर का उद्घाटन किया. 1,600 करोड़ रुपये का 43 एकड़ का परिसर संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर बोइंग का सबसे बड़ा निवेश है. बेंगलुरु में नए बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर परिसर के उद्घाटन समारोह में, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "ये campus 'Make In India, Make For The World' के संकल्प को सशक्त करता है. ये campus, भारत के talent पर दुनिया के भरोसे को भी मजबूत करेगा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा ने आगे कहा कि, "आज का ये दिन इस बात को भी Celebrate करता है कि एक दिन भारत इस facility में Aircraft Of The Future को भी design करेगा. एविएशन और एयरोस्पेस सेक्टर में भी हम महिलाओं के लिए नए अवसर बनाने में जुटे हैं. चाहे फाइटर pilots हों या सिविल एविएशन हो. आज भारत महिला pilots के मामले में लीड कर रहा है. आज भारत के pilots में से 15 प्रतिशत महिला pilots हैं. ये ग्लोबल एवरेज से तीन गुना ज्यादा है.

उन्होंने कहा कि, "बोइंग टेक सेंटर न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व के विमानन क्षेत्र को मजबूत करेगा. हालाँकि, इस सुविधा का महत्व इससे कहीं अधिक है. ग्लोबल टेक सेंटर अनुसंधान और नवाचार, डिजाइन और मांग को बढ़ावा देने के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. यह 'मेक इन इंडिया' और 'मेक फॉर द वर्ल्ड' के हमारे संकल्प को मजबूत करता है. इससे दुनिया को भारत की प्रतिभा पर और अधिक भरोसा होगा. 

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, "आज भारत का चंद्रयान-3 वहां पहुंचा, जहां कोई देश नहीं पहुंच पाया. इस सफलता ने देश के नौजवानों में scientific temper को एक नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है. पिछले साल कर्नाटक में एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण सुविधा का उद्घाटन किया गया था. कर्नाटक एक बड़े विमानन केंद्र के रूप में उभर रहा है. युवाओं के लिए यह अच्छी खबर है क्योंकि इस सुविधा से उन्हें विमानन क्षेत्र से जुड़े विभिन्न कौशल में प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिलेगा.

हमारा प्रयास है कि हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़े. यह महिला नेतृत्व वाले विकास का समय है. विमानन और एयरोस्पेस क्षेत्रों में हम महिलाओं के लिए नए रास्ते बनाने का प्रयास करते हैं. आज महिला पायलटों के मामले में भारत अग्रणी है. मैं गर्व से कह सकता हूं कि भारत में 15% महिला पायलट हैं, जो वैश्विक औसत से तीन गुना अधिक है.

calender
19 January 2024, 05:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो