Chandrayaan 3 : पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा, अब हर वर्ष 23 अगस्त को मनाया जाएगा नेशनल स्पेस डे

PM Modi Speech : पीएम मोदी ने कहा कि जहां पर विक्रम लैंडर उतरा था. उस जगह को शिवशक्ति प्लाइंट के नाम से जाना जाएगा. इसके अलावा पीएम मोदी ने जहां पर चंद्रयान-2 की लैंडिंग हुई थी उसका भी नाम रखा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

National Space Day : शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंद्रयान-3 मिशन में अमूल्य योगदान देने वाले वैज्ञानिकों से मिलने पहुंचे. वह बेंगलुरु में स्थित इसरो (ISRO) के कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्लेक्स पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए इसरो टीम के वैज्ञानिकों को शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी आज देशवासियों के लिए बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि अब हर साल 23 अगस्त का दिन नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा. यह लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है.

क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों से संवाद के दौरान कहा कि मेरी आंखों के सामने 23 अगस्त का वह दिन, एक-एक सेकंड बार-बार घूम रहा है. उन्होंने कहा कि जब टच डाउन कंफर्म हुआ तो जिस तरह यहां इसरो सेंटर में, पूरे देश में लोग खुशी से झूम उठे. वह दृश्य कौन भूल सकता है. पीएम मोदी ने कहा कुछ यादें अमर हो जाती हैं. वह पल अमर हो गया. उन्होंने चंद्रयान-3 मिशन में महिला वैज्ञानिकों के योगदान की तारीफ की.

जहां लैंडिंग हुई वह होगा शिवशक्ति प्वाइंट

पीएम मोदी ने कहा कि जहां पर विक्रम लैंडर उतरा था. उस जगह को शिवशक्ति प्लाइंट के नाम से जाना जाएगा. शिव में मानवता के कल्याण का संकल्प समाहित है और शक्ति हमें उस संकल्प को पूरा करने का सामर्थ्य मिलता है. इसके अलावा पीएम मोदी ने जहां पर चंद्रयान-2 की लैंडिंग हुई थी उसका भी नाम रखा. पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रमा के जिस जगह पर चंद्रयान-2 ने अपने पैरों के निशान छोड़े थे वह अब तिरंगा प्वाइंट कहलाएगा. यह देश के हर प्यास की प्रेरणा बनेगा. बताया कि असफलता आखिरी नहीं होगी. अगर संकल्प ले लें तो सफलता मिलकर ही रहती है.

calender
26 August 2023, 09:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो