PM Modi: चंद्रयान मिशन में शामिल वैज्ञानिकों से पीएम मोदी ने की मुलाकात, संबोधन के दौरान हुए भावुक

PM Modi: पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए घोषणा किया कि जिस स्थान पर चंद्रयान-3 का मून लैंडर उतरा है, उस स्थान को 'शिवशक्ति' के नाम से जाना जाएगा.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

PM Modi: दक्षिणी अफ्रीका और ग्रीस दो देशों की यात्रा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार, (26 अगस्त) की सुबह बेंगलूरू पहुंचे. जहां हवाई अड्डे के बाहर लोगों ने ढोल-नगाड़ों के साथ पीएम मोदी का स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने देश की जनता को संबोधित किया. अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने एक नया नारा दिया- ‘जय विज्ञान-जय अनुसंधान’. पीएम मोदी ने बेंगलूरू में रोड शो भी किया और लोगों का अभिवादन स्वीकार किया.

पीएम मोदी ने पूरी टीम को दी बधाई.

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलूरू में चंद्रयान-3 मिशन में शामिल इसरो प्रमुख एस. सोमनाथ और टीम के अन्य वैज्ञानिकों से मुलाकात की. पीएम मोदी ने 23 अगस्त को चंद्रमा पर चंद्रयान की सफल लैंडिंग के लिए पूरी टीम को बधाई दी. मुलाकात इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में हुई. इसके बाद इसरो चीफ ने पीएम मोदी को मिशन के बारे में जानकारी दी. उन्होंने यह भी बताया कि लैंडर और रोवर कैसे काम कर रहे हैं और आगे वे क्या-क्या करेंगे.

'ये आज का भारत है, निर्भीक भारत है'

वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए पीएम भावुक भी हुए. वे अपनी खुशी के आंसू रोक नहीं पाए. उन्होंने कहा कि यह कोई छोटी सफलता नहीं है. हम वहां पहुंचे हैं, जहां कोई देश नहीं पहुंच पाया था. हमने वो किया, जो पहले कोई नहीं कर पाया था. ये आज का भारत है, निर्भीक भारत है.

'शिवशक्ति' के नाम से जाना जाएगा'

पीएम ने मिशन की सफलता को लेकर कहा, आज मैं एक अलग ही खुशी महसूस कर रहा हूं, ऐसे मौके बहुत कम आते हैं...व्यक्ति के जीवन में कई बार ऐसी घटनाएं घटती हैं कि वो बेसब्री हावी हो जाती है और इस बार मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ है...मैं दक्षिण अफ्रीका में था लेकिन मेरा मन पूरी तरह से आपके साथ ही लगा हुआ था.

पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए घोषणा किया कि जिस स्थान पर चंद्रयान-3 का मून लैंडर उतरा है, उस स्थान को 'शिवशक्ति' के नाम से जाना जाएगा.

calender
26 August 2023, 08:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो