PM Modi : पीएम मोदी ने आज लड़ाकू विमान तेजस में भरी उड़ान, जानिए तेजस की खासियत

PM Modi News : आज पीएम मोदी ने बेंगलुरु में लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी. वह बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की फैसिलिटी पर पहुंचे थे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Modi Visit Bengaluru : देश भर में चुनावी माहौल चल रहा है. सभी राजनीतिक दल सत्ता हासिल करने के लिए अपनी ताकत लगा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अलग-अलग राज्यों के दौरे को लेकर चर्चा में बने हुए हैं. शनिवार 25 नवंबर को पीएम मोदी ने बेंगलुरु में देश के स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी. वह बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की फैसिलिटी पर पहुंचे थे. पीएमओ के अनुसार पीएम मोदी तेजस जेट की मैन्युफैक्चरिंग हब का निरीक्षण करने गए थे.

क्या है तेजस की खासियत

तेजस भारत का स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट लड़ाकू विमान है. यह किसी भी मौसम में उड़ान भर सकता है. इतना ही नहीं तेजस दो पायलट वाला फाइटर जेट है और इसे LiFT यानी लीड-इन फाइटर ट्रेनर के नाम से भी जाना जाता है. इसके अलावा इसको ग्राउंड अटैक एयरक्राफ्ट भी कहते हैं. तेजस की सबसे खास बात यह है कि युद्ध के दौरान या जरूरत पड़ने पर इसके जरिए हमला भी किया जा सकता है.

वायुसेना ने दिया 123 तेजस विमान का ऑर्डर

तेजस की खूबियों को देखते हुए वायुसेना ने HAL को 123 तेजस विमानों का ऑर्डर दिया है. अभी 26 तेजस विमान डिलिवर हो चुके हैं और ये सभी विमान तेजस मार्क-1 हैं. आपको बता दें कि आगे तेजस को और अपग्रेडेड किया जाएगा. एचएएल अपग्रेडेड वर्जन को वायुसेना को देगी. जानकारी के अनुसार साल 2024 से 2028 के बीच इनकी डिलीवरी की जाएगी.

कई देश चाहते हैं तेजस को खरीदना

स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस की खासियत से प्रभावित होकर कई देश इसे खरीदना चाहते हैं. अमेरिकी रक्षा जीई एयरोस्पेस ने पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान एमके-2 तेजस के लिए इंजन का बनाने के लिए एचएएल के साथ एक डील की थी.

calender
25 November 2023, 12:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो