PM Modi : विभाजन विभीषिका दिवस पर बोले पीएम मोदी, शहीदों को किया याद

Partition Day : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस उन भारतवासियों को श्रद्धापूर्वक स्मरण करने का असवर है, जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ गया.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Vibhajan Vibhishika Diwas : भारत मंगलवार को 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. करीब 200 वर्षों के इंतजार के बाद देश को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी. पूरा देश स्वतंत्रता सेनानियों को याद कर रहा है. जिन्होंने देश की आजादी में अपना योगदान दिया था. 14 अगस्त को पाकिस्तान अपना आजादी दिवस मनाता है लेकिन भारत इसे विभाजन की विभीषिका के स्मृति दिवस के रूप में याद करता है. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीद हुए स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया है और उन्हें नमन किया है.

पीएम मोदी का बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के मौके पर एक्स पर एक पोस्ट की. इसमें उन्होंने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस उन भारतवासियों को श्रद्धापूर्वक स्मरण करने का असवर है, जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ गया. पीएम मोदी ने कहा यह दिन उन लोगों के कष्ट और संघर्ष की भी याद दिलाता है, जिन्हें विस्थापन का दर्द झेलना पड़ा. ऐसे सभी लोगों को मेरा शत-शत नमन.

गृह मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक्स पोस्ट में कहा कि 1947 के धर्म के आधार पर देश का विभाजन इतिहास में एक काला अध्याय है. इससे उत्पन्न हुई नफरत ने लाखों-करोड़ों लोगों की जान ले ली. आज भी कई लोग इस विभीषिका का दंश झेल रहे हैं. गृह मंत्री ने कहा मैं आज उन सभी लोगों को नमन करता हूं.

बीजेपी निकालेगी मार्च

आज विभाजन की विभीषिका स्मृति दिवस पर भारतीय जनता पार्टी मौन मार्च निकालेगी. इसके लिए जंतर-मंतर से कनॉट प्लेनस के सेंट्रल पार्क तक मार्च निकाला जाएगा. वहीं बंटवारे में अपनी गंवाने वाले लोगों को याद किया जाएगा. इसके अलावा अलग-अलग स्थानों पर पाकिस्तान से भारत आए लोगों के बंटवारे के कष्टों को याद किए जाएगा और प्रदर्शनी लगाई जाएगी.

calender
14 August 2023, 11:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो