Independence Day 2023 : ध्वजारोहण में पीएम मोदी की सहायता करेंगी महिला सैन्य अधिकारी, ऐसा रहेगा कार्यक्रम का शेड्यूल

Independence Day Program : कल स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी की झंडा फहराने में दो सैन्य महिला अधिकारी मदद करेंगी. तिरंगा फहराने और राष्ट्रीय सलामी प्रस्तुत करने के दौरान राष्ट्रगान होगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Modi : देशभर में 77वें स्वतंत्रता दिवस की धूम देखने को मिल रही है. स्कूल-कॉलेज, समेत सरकारी व निजी दफ्तरों में 15 अगस्त के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. केंद्र सरकार की ओर से चलाया जा रहा हर घर तिरंगा अभियान ने लोगों के उत्साह को और बढ़ा दिया है. कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल की तरह इस साल भी लाल किले की प्राचीर से ध्वजारोहण करेंगे. इस दौरान झंडा फहराने में दो सैन्य महिला अधिकारी उनकी मदद करेंगी.

तिरंगे के साथ सेल्फी प्रतियोगिता

हर घर तिंरगा अभियान के तहत सरकार ने लोगों से अपने झंडे के साथ सेल्फी लेने को कहा है. रक्षा मंत्रालय की ओर से 15 से 20 अगस्त तक मायजीओवी पोर्टल पर सेल्फी अपलोड प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. वहीं पोर्टल के माध्यम से 17 हजार ई-निमंत्रण कार्ड जारी किए गए हैं. आपको बता दें कि दिल्ली में कई जगह पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं.

कार्यक्रम का शेड्यूल

रक्षा मंत्रालय ने कल के स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी है. मंत्रालय ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव गिरिधर अरामने पीएम मोदी का लाल किला पहुंचने पर स्वागत करेंगे. प्रधानमंत्री के गार्ड ऑफ ऑनर दल में सेना, वायु और दिल्ली पुलिस के 1-1 अधिकारी व 25 कर्मी रहेंगे. दिल्ली क्षेत्र के जीओसी पीएम मोदी को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्राचीर पर बने मंच तक ले जाएंगे. इस दौरान राष्ट्रीय सलामी दी जाएगी. तिरंगा फहराने और राष्ट्रीय सलामी प्रस्तुत करने के दौरान राष्ट्रगान होगा.

दो महिला अधिकारी करेंगी मदद

स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण के लिए पीएम मोदी की दो महिला अधिकारी मदद करेंगी. इनमें मेजर निकिता नायर और मेजर जास्मीन कौर शामिल हैं. वहीं विशिष्ट 8711 फील्ड बैटरी के बहादुर बंदूकधारियों के द्वारा 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. इसी के साथ कार्यक्रम का समन्वय किया जाएगा. कार्यक्रम में स्कूलों के 1,100 बालक और बालिका एनसीसी कैडेट भाग लेंगे.

calender
14 August 2023, 10:29 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो