Independence Day: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू, आकाशवाणी पर होगा प्रसारित

Independence Day 2023: 77वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर यानी आज सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू देश को संबोधित करेंगी. राष्ट्रपति भवन से मिली जानकारी के अनुसार यह संबोधन आकाशवाणी के राष्ट्रीय नेटवर्क पर शाम 7 बजे से प्रसारित किया जाएगा.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • देश को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
  • शाम 7 बजे से आकाशवाणी पर होगा प्रसारित
  • राष्ट्रपति भवन से रविवार को दी गई जानकारी

Independence Day 2023: भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर यानी आज सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू देश को संबोधित करेंगी. राष्ट्रपति भवन से रविवार को मिली जानकारी के अनुसार यह संबोधन आकाशवाणी के राष्ट्रीय नेटवर्क पर शाम 7 बजे से प्रसारित किया जाएगा. इसे दूरदर्शन के सभी चैनलों पर हिंदी में और उसके बाद अंग्रेजी में प्रसारित किया जाएगा. दूरदर्शन पर हिंदी और अंग्रेजी में संबोधन के प्रसारण के बाद दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल द्वारा क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारण किया जाएगा.

प्रधानमंत्री का लोगों से अपील

रविवार को राजधानी दिल्ली से जम्मू-कश्मीर समेत पूरे देश में तिरंगा यात्रा निकाली गई. वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत लोगों से सोशल मीडिया खातों की डीपी में तिरंगा लगाने की अपील की है.  पीएम मोदी ने भी अपनी डीपी बदल दी है. उन्होंने लोगों से तिरंगे के साथ अपनी तस्वीरें www.harghartiranga.com पर अपलोड करने का भी आग्रह किया है.


लाल किले पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन

77वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में लाल किले पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में भारी संख्या में लोगों की पहुंचने की उम्मीद है, क्योंकि इस बार कार्यक्रम में कोविड-19 को लेकर किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं हैं. वहीं केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों समेत 1,800 विशेष मेहमानों को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है. इसके अलावा, प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से कुल 75 जोड़ों को उनकी पारंपरिक पोशाक में समारोह देखने के लिए आमंत्रित किया गया है. 

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सुरक्षा की दृष्टि से लाल किला मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर तीन और चार बंद रहेगा जबकि दूसरी तरफ के गेट लोगों के लिए खुले रहेंगे. संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए लगभग 300 इमारतों की पहचान की गई है, जहां आधुनिक हथियार और दूरबीन के साथ जवान तैनात रहेंगे.

calender
14 August 2023, 08:16 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो