Women Reservation Bill लोकसभा से पास होने के बाद पीएम मोदी ने कहा- कल भारत की संसदीय यात्रा का एक स्वर्णिम पल था

पीएम मोदी ने कहा कि कल संसदीय इतिहास का स्वर्णिम काल था और इतिहास के हकदार सदन के सभी सदस्य हैं. चाहें वह सदन के बाहर हों या सदन के अंदर.

Sachin
Sachin

Women Reservation Bill: लोकसभा में कल शाम महिला आरक्षण बिल पास होने के बाद आज सुबह 11 बजे कार्यवाही शुरू हुई तो स्पीकर ओम बिरला ने प्रधानमंत्री मोदी को बोलने के लिए आमंत्रित किया. वहीं, पीएम मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष को धन्यवाद देते हुए अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि कल संसदीय इतिहास का स्वर्णिम काल था और इतिहास के हकदार सदन के सभी सदस्य हैं. चाहें वह सदन के बाहर हों या सदन के अंदर. इस बिल के पक्ष में 454 वोट पड़े जबकि विपक्ष में दो सांसदों ने मतदान किया. बता दें कि लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं को 33 फीसदी रिजर्वेशन देने का प्रावधान किया गया है. 

आरक्षण बिल दो-तिहाई मतों से पास होना है 

महिला आरक्षण बिल भारतीय संविधान में 128वां संशोधन के तहत लोकसभा में लाया गया, गौर करने वाली बात यह है कि इस बिल को पास करने के लिए लोकसभा और राज्यसभा को इसे दो-तिहाई मतों से पास करना होगा. इसके बाद जनगणना की जाएगी और परिसीमन के बाद इस कानून को लागू कर दिया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि आज हम महत्वपूर्ण पड़ाव पर खड़ें है, कल निम्न सदन में इस बिल को पास कर दिया गया और आज राज्ससभा में पारित कर दिया जाएगा. 

देश की मातृशक्ति का मिजाज बदलेगा: पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि बिल पारित होने के बाद देश की मातृशक्ति का मिजाज बदलेगा. इससे जो विश्वास पैदा होगा वो देश की प्रगति में काम आएगा. आप लोगों ने इस बिल को पारित करने के लिए जो योगदान दिया, सार्थक चर्चा की, सदन नेता के रूप में आज मैं सबका दिल से धन्यवाद देता हूं. नमस्कार. 

calender
21 September 2023, 01:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो