India-Canada: कनाडा के ख़िलाफ़ एक्शन में भारत, उनके नागरिकों के वीज़ा पर लगाई रोक

India-Canada: हरदीप सिंह निज्जर की मौत ने भारत और कनाडा को एक दूसरे के खिलाफ कर दिया है. रोज दोनों देशों की तरफ से कुछ ना कुछ नए एक्शन लिए जा रहे हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • कनाडा के ख़िलाफ़ भारत का एक्शन
  • भारत ने कनाडाई नागरिकों के वीज़ा पर लगाई रोक

India-Canada: भारत-कनाडा के रिश्तों में लगातार कड़वाहट बढ़ती जा रही है. अब भारत ने कनाडा के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए कनाडा के नागरिकों के लिए वीज़ा देने पर फिलहाल रोक लगा दी है. केंद्र सरकार ने कहा है कि 'अगली सूचना तक कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सर्विस पर रोक रहेगी.' विवाद कनाडा के पीएम के बयान के बाद शुरू हुआ. प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर निज्जर की हत्या का इल्ज़ाम लगाया था.  

भारत वीजा एप्लिकेशन सेंटर कनाडा ने दी जानकारी 

भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सेवा पर रोक लगा दी है. इस बात की जानकारी भारत वीजा एप्लिकेशन सेंटर कनाडा ने जानकारी दी. जानकारी के मुताबिक, परिचालन कारणों से 21 सितंबर 2023 से भारतीय वीज सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित ही रखी जाएंगी. 

इस मामले पर एक भारतीय अधिकारी ने निलंबन की पुष्टि तो की लेकिन किसी बी प्रकार की कोई टिप्पणी करने इंकार करते हुए कहा कि 'भाषा स्पष्ट है और यह वही कहती है जो वह कहना चाहती है.' आपको बता दें कि ऐसा भारत ने कोविड-19 महामारी के बाद किया है जब वीजा निलंबित किया गया है.

इसके पहले विदेश मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी की थी जिसमें कहा गया था कि 'कनाडा जाने वाले भारतीय नागरिक सावधानी रखें. ऐसे किसी भी इलाके में न जाएं जहां पर भारत विरोधी घटनाएं हुई हों या फिर ऐसा होने की आशंका हो. कनाडा में हेट क्राइम बढ़ गया है और वहां जाने पर सावधानी बरतें.'
 

calender
21 September 2023, 12:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो