PM Modi: गुरुवार को यूपी के बुलंदशहर का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 19 हजार करोड़ के विकास कार्यों का करेंगे उद्घाटन

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार, (25 जनवरी) को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर का दौरा करेंगे. साथ ही 19,100 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गई है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

PM Modi Bulandshahr Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार, (25 जनवरी) को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर का दौरा करेंगे. इसके साथ ही 19,100 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को यूपी के बुलंदशहर और राजस्थान के जयपुर का दौरा करेंगे. जिस विकास कार्यों का उद्धाटन किया जाएगा उसमें रेल परियोजनाएं, सड़क, तेल, गैस और शहरी विकास और आवास जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य शामिल हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी बुलंशहर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दो स्टेशनों से मालगाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर न्यू खुर्जा और न्यू रेवाड़ी के बीच 173 किलोमीटर लंबी डबल लाइन विद्युतीकृत खंड को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

बेहद महत्वपूर्ण है यह नया डीएफसी खंड 

यह नया डीएफसी खंड महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पश्चिमी और पूर्वी डीएफसी के बीच महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी स्थापित करता है. इसके अलावा, यह खंड इंजीनियरिंग की उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए भी जाना जाता है. इसमें 'उच्च विद्युतीकरण के साथ एक किलोमीटर लंबी डबल लाइन रेल सुरंग' है, जो दुनिया में अपनी तरह की पहली सुरंग है. इस सुरंग को डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेनों को बिना किसी रुकावट के संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह नया डीएफसी खंड डीएफसी ट्रैक पर मालगाड़ियों के स्थानांतरण के कारण यात्री ट्रेनों के संचालन को बेहतर बनाने में मदद करेगा.

प्रधानमंत्री मथुरा-पलवल खंड और चिपियाना बुजुर्ग-दादरी खंड को जोड़ने वाली चौथी लाइन का भी शुभारंभ करेंगे. ये नई लाइनें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की दक्षिणी पश्चिमी और पूर्वी भारत तक रेल कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी. प्रधानमंत्री देश के लिए कई सड़क विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे जिनमें अलीगढ़ से भदवास फोर-लेन कार्य पैकेज -1 (एनएच -34 के अलीगढ-कानपुर खंड का हिस्सा) शामिल हैं.

टूंडला-गवारिया पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी 

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री इंडियन ऑयल की टूंडला-गवारिया पाइपलाइन का भी उद्घाटन करेंगे. बता दें कि करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से बनी यह 255 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन परियोजना तय समय से काफी पहले पूरी हो गई है. यह परियोजना मथुरा और टूंडला में पंपिंग सुविधाओं और टूंडला, लखनऊ और कानपुर में डिलीवरी सुविधाओं के साथ बरौनी-कानपुर पाइपलाइन के टूंडला से गवारिया टी-पॉइंट तक पेट्रोलियम उत्पादों के परिवहन में मदद करेगी.

प्रधानमंत्री 'ग्रेटर नोएडा में एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप' (IITGN) का भी उद्घाटन करेंगे. इसे पीएम-गतिशक्ति के तहत बुनियादी ढांचा कनेक्टिविटी परियोजनाओं की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप विकसित किया गया है.

calender
24 January 2024, 09:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो