PM Modi Gujarat visit: गुजरात दौरे पर रहेंगे आज पीएम मोदी, करेंगे वाइब्रेट समिट का उद्घाटन

PM Modi Gujarat visit: पीएम मोदी 8 जनवरी यानी आज से 10 जनवरी तक गुजरात के दौर पर रहेंगे. जहां वह वाइब्रेट समिट का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी शीर्ष वैश्विक कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • पीएम मोदी ने की ग्लोबल समिट की शुरुआत.
  • गुजरात के मुख्यमंत्री से मिलेंगे पीएम मोदी.

PM Modi Gujarat visit: पीएम मोदी से दो दिन तक गुजरात का दौरा करेंगे. इस दौरान वह वैश्विक नेताओं, टॉप ग्लोबल कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों के सीईओ के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और वाइब्रेट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन-2024 का उद्घाटन करेंगे.

सम्मेलन में कितने लोग ले रहे हैं भाग 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया है क वाइब्रेट गुजरात वैश्विक सम्मेलन का 10वां संस्करण 10 से 12 जनवरी, 2024 तक गांधीनगर में आयोजित किया जा रहा है. इसका विषय गेटवे टू द फ्यूचर है. इस साल सम्मेलन में 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन भाग से रहे हैं. इसके अतिरिक्त पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय, पूर्वोत्तर क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए वाईब्रेंट गुजरात मंच का उपयोग करेगा.

9 जनवरी को पीएम मोदी पहुंचेंगे मंदिर 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8से 10 जनवरी 2024 तक गुजरात में दौरे पर रहेंगे वह 9 जनवरी को सुबह 9:30 बजे के लगभग गांधीनगर के महात्मा मंदिर पहुंचेंगे. जहां पर वे वैश्विक नेताओं के साथ द्विरक्षीय बैठक करेंगे. उसके बाद वह वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. दोपहर लगभग तीन बजे वे वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी ने की ग्लोबल समिट की शुरुआत 

बताया जा रहा है कि 2003 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की परिकल्पना की गई थी. आज वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट, समावेशी वृद्धि और सतत विकास के लिए व्यापक सहयोग, ज्ञान साझाकरण और रणनीतिक साझेदारी के लिए सबसे प्रतिष्ठित वैश्विक मंचों में से एक के रुप में विकसित हुआ है.

गुजरात के मुख्यमंत्री से मिलेंगे पीएम मोदी 

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो में कंपनियां विश्वस्तरीय अत्याधुनिक तकनीक से बने उत्पाद प्रदर्शित करेंगी. ट्रेड शो के कुछ फोकस सेक्टर-ई मोबिलिटी. स्टार्ट-अप, सूक्ष्म, लघु एंव मध्यम उद्यम ब्लू, इकोनॉमी, ग्रीन एनर्जी और स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्टर हैं. पीएम मोदी का यह गुजरात दौरा राजनीतिक लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि इस दौरा में वह गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल सहित राज्य सरकार के मंत्रियों और भाजपा संगठन के नेताओं के साथ भी अहम बैठक कर सकते हैं.

calender
08 January 2024, 07:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो