PM Modi: तमिलनाडु और लक्षद्वीप के दौरे से नए साल की शुरुआत करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, जारी हुआ 2 और 3 जनवरी का पूरा शेड्यूल

PM Modi: नए साल की शुरुआत में 2 और 3 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु, लक्षद्वीप का दौरा करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • तिरुचिरापल्ली में एक विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में होंगे शामिल
  • प्रधानमंत्री लक्षद्वीप में 1,150 करोड़ रुपये से की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

PM Modi Tamilnadu and Lakshyadweep Visit: आने वाले 2 और 3 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु और लक्षद्वीप का दौरा करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करने के साथ ही तिरुचिरापल्ली के भारतीदासन विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से प्रधानमंत्री का शेड्यूल जारी कर दिया गया है.  

19,850 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला 

पीएमओ द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले 2 जनवरी को तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली पहुंच कर भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. इसके बाद तिरुचिरापल्ली में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में, प्रधानमंत्री विमानन, रेल, सड़क, तेल और गैस, जहाजरानी और उच्च शिक्षा क्षेत्रों से संबंधित 19,850 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.इसके साथ ही प्रधानमंत्री तिरुचिरापल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नयी टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे.

 प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी  बयान में कहा गया है कि 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित, दो-स्तरीय नए अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल भवन में सालाना 44 लाख से अधिक यात्रियों और व्यस्त समय के दौरान लगभग 3,500 यात्रियों को सेवा देने की क्षमता है.

लक्षद्वीप में भी कई विकास परियोजनाओं की होगी शुरुआत 

जारी शेड्यूल के अनुसार, 3 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी लक्षद्वीप के कवारत्ती पहुंचेंगे. यहाँ प्रधानमंत्री सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही वह लक्षद्वीप में दूरसंचार, पेयजल, सौर ऊर्जा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों से संबंधित 1,150 करोड़ रुपये से की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री कोच्चि-लक्षद्वीप आइलैंड्स सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन (केएलआई-एसओएफसी) परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे. 

'धीमी इंटरनेट गति की चुनौती को दूर करने का लिया था संकल्प' 

15 अगस्त 2020 को स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने लक्षद्वीप में धीमी इंटरनेट गति की चुनौती को दूर करने का संकल्प लिया था. जिसके बाद कोच्चि-लक्षद्वीप आइलैंड्स सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन (केएलआई-एसओएफसी) परियोजना की शुरुआत की गई थी, जो अब बन कर तैयार हो चुका है.

इसके बनने के बाद अब इंटरनेट स्पीड 100 गुना से अधिक (1.7 जीबीपीएस से 200 जीबीपीएस तक) बढ़ जाएगी. इतना ही नहीं, आजादी के बाद ये पहली बार होगा जब लक्षद्वीप को सबमरीन ऑप्टिक फाइबर केबल से जोड़ा जाएगा.

calender
31 December 2023, 08:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो