PMGKAY: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को मंजूरी, अब गरीबों को मिलेगा मुफ्त अनाज

PMGKAY: पीएम गरीब कल्याण योजना शुरू में कोविड महामारी की शुरुआत के दौरान शुरू की गई थी. इसका जिक्र पीएम ने चुनावी रैलियों में भी किया था.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

PMGKAY: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस बात को मंजूरी दे दी गई है. केंद्र सरकार अगले पांच साल तक सार्वजनिक वितरण योजना के तहत पात्र नागरिकों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराएगी. पीएम गरीब कल्याण योजना शुरू में कोविड महामारी की शुरुआत के दौरान शुरू की गई थी, इसमें खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम के तहत चना भी उपलब्ध कराया जाएगा. 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

पीएम गरीब कल्याण योजना का विस्तार करने की केंद्र की मंशा का जिक्र खुद प्रधानमंत्री मोदी ने इस महीने की शुरुआत में अपनी चुनावी रैलियों के दौरान किया था. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) अप्रैल 2020 में देश में सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी के कारण हुए आर्थिक व्यवधानों के कारण गरीबों और जरूरतमंदों को होने वाली कठिनाइयों को दूर करने के विशिष्ट उद्देश्य से शुरू की गई थी. प्रारंभ में, 2020-21 में, PMGKAY योजना की घोषणा केवल तीन महीने (अप्रैल-जून 2020) की अवधि के लिए की गई थी, हालाँकि, इसे लगातार सात चरणों में दिसंबर 2022 तक बढ़ा दिया गया था. 

80 करोड़ लाभार्थियों को हुआ फायदा 

4 नवंबर को छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक चुनावी रैली के दौरान प्रधानमंत्री ने मुफ्त राशन योजना को आगे बढ़ाने के फैसले की घोषणा की थी. पीएम मोदी ने कहा था, मैंने ये किया है कि बीजेपी सरकार देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना को अगले 5 साल तक बढ़ाएगी. आपका स्नेह और आशीर्वाद मुझे ऐसे फैसले लेने की शक्ति देता है. इसके साथ ही पीएम ने कहा था कि योजना के विस्तार से गरीबों द्वारा बचाए गए पैसे से उन्हें अन्य जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी. 

calender
29 November 2023, 02:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो