कुश्ती संघ के चुनाव पर लगी रोक, महिला पहलवानों के धरने के बीच खेल मंत्रालय का बड़ा फैसला

खेल मंत्रालय ने कुश्ती संघ के चुनाव पर रोक लगा दी है। यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब महिला पहलवान जंतर-मंतर पर बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना दे रही है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • अगले महीने होने वाला था कुश्ती संघ का चुनाव

भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव पर खेल मंत्रालय ने सोमवार को रोक लगा दी है। खेल मंत्रालय ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है, जब महिला पहलवान कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर जंतर-मंतर पर धरने में बैठी है। बता दें कि अगले महीने कुश्ती संघ का चुनाव होने वाला था। इससे पहले विनेश फोगाट समेत सात महिला पहलवानों ने बृजभूषण के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दाखिल की है। 

खेल मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) एक एडहॉक कमेटी बनाएगी। जो 45 दिनों के अंदर कुश्ती महासंघ का चुनाव कराएगी। आईओए की कमेटी द्वारा खिलाड़ियों का सेलेक्शन भी किया जाएगा और फेडरेशन से जुड़ा कामकाज देखा जा जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की

जंतर-मंतर पर धरने पर बैठी महिला पहलवानों ने सोमवार को कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। विनेश फोगाट समेत सात महिला पहलवानों की याचिका में कहा गया है कि 21 अप्रैल को दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में शिकायत करने के बावजूद भी एफआईआर दर्ज नहीं हुई है। 

दिल्ली पुलिस ने मांगी रिपोर्ट

इस बीच दिल्ली पुलिस ने निगरानी समिति की जांच को लेकर खेल मंत्रालय से स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ आरोप लगने के बाद खेल मंत्रालय ने छह जनवरी को महिला मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय निगरानी समिति की घोषणा की थी।

बता दें कि देश के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता और विनेश फोगाट समेत कई नामी पहलवान बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच करने वाली निगरानी समिति के निष्कर्षों को सार्वजनिक करने और उन पर एफआईआर दर्ज करने की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर धरना दे रहे है।

calender
24 April 2023, 05:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो