जानें पंजाब के वर्तमान कार्यवाहक CM मोहसिन नकवी का जीवन परिचय, पीसीबी ने दी नई जिम्मेदारी

Punjab: मोहसिन नकवी का जन्मस्थान पाकिस्तान है, जबकि इनकी शिक्षा अमेरिका में जाकर पूरी हुई है. वहीं फिलहाल रजा नकवी पीबीसी बोर्ड में इस पद का कार्यभाल संभालने वाले हैं.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • पीबीसी बोर्ड ने मोहसिन को गवर्निंग बोर्ड के सदस्य (अध्यक्ष) के तौर चुना है.
  • साल 2009 में सिटी मीडिया ग्रुप की स्थापना मोहसीन रजा मकवी ने की थी.

Punjab: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बीते दिन यानी मंगलवार को सैयद मोहसिन रजा नकवी को बोर्ड का नया अध्यक्ष बनाया है. नकवी फिलहाल पंजाब राज्य के कार्यवाहक सीएम हैं, दरअसल राष्ट्रीय क्रिकेट आकादमी में एक बैठक के दौरान पीबीसी बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने 3 साल के लिए मोहसीन रजा को अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी है. बता दें कि, मोहसिन का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ है. 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड 

मोहसिन रजा बीते 4 सालों से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में पद ग्रहण करने वाले चौथे इंसान हैं. वहीं इस बोर्ड का मकसद प्रशासनिक अस्थिरता को बढ़ावा देना है, इससे पहले हाल ही के दिनों में देखा गया था कि, नजम सेठी के साथ जका अशरफ के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालने के बाद रमिज राजा ने बोर्ड के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली थी. वहीं अब इस पद की बाग डोर मोहसिन रजा नकवी के हाथ में है.

मोहसिन नकवी का परिचय 

दरअसल मोहसिन नकवी पाकिस्तान में एक उच्च सम्मानित व्यक्तित्व वाले इंसान हैं. साल 1978 के अक्टूबर माह में पाकिस्तान के लाहौर में इनका जन्म हुआ था. इसकी पढ़ाई लिखाई क्रिसेंट मॉडल स्कूल से शुरु होकर गवर्नमेंट कॉलेज यूनिवर्सिटी तक पहुंची. मोहसिन पाकिस्तान यूनिवर्सिटी से बीए की डिग्री हासिल करने के बाद सीधा आगे की शिक्षा के लिए अमेरिका निकल गए. वहीं उन्होंने दक्षिण एशिया के क्षेत्रीय प्रमुख की भूमिका निभाते हुए साल 2009 में सिटी मीडिया ग्रुप की स्थापना की. जिसका मुख्य कार्य वर्तमान समय में पाकिस्तान के 6 टीवी चैनलों की देखभाल करना है. 

पंजाब के कार्यवाहक सीएम 

मोहसिन नकवी को साल 2024 के 22 जनवरी को पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने पंजाब के कार्यवाहक सीएम के तौर पर चुना है. साथ ही पीबीसी बोर्ड ने मोहसिन को गवर्निंग बोर्ड के सदस्य (अध्यक्ष) के तौर पर नई जिम्मेदारी दी है. इतना ही नहीं उनका प्रथम दायित्व आने वाले 17 फरवरी को पाकिस्तान सुपर लीग के संस्करण की देखरेख करने की होगी. 

calender
07 February 2024, 10:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो