Lok Sabha Election 2024: सत्यम् शिवम् सुंदरम्, एक हिंदू अपने अस्तित्व में...' राहुल गांधी ने किया पोस्ट

राहुल गांधी ने एक बार फिर हिंदू और हिंदुत्व की बहस को छेड़ दिया है, उन्होंने कहा कि एक हिंदू अपने अस्तित्व में समस्त चराचर को करुणा और गरिमा के साथ उदारतापूर्वक आत्मसात करता है.

Sachin
Sachin

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने  सत्यम शिवम सुंदरम के हेडलाइनल के साथ एक आर्टिकल सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है. इस पर लोग जमकर अपनी  प्रतिक्रिया दे रहे हैं. इस पोस्ट को शेयर करते हुए राहुल ने लिखा, एक हिंदू अपने अस्तित्व में समस्त चराचर को करुणा और गरिमा के साथ उदारतापूर्वक आत्मसात करता है, क्योंकि वह जानता है कि जीवनरूपी इस महासागर में हम सब डूब-उतर रहे हैं. निर्बल की रक्षा का कर्तव्य ही उसका धर्म है. 

हिंदू अपने भय की तय तक जाता है

उन्होंने इस पोस्ट में दो पेजों का एक लेख पोस्ट किया है, जिसमें लिका है कि जिस व्यक्ति में अपने भय की तह तक जाकर इस महासागर को सत्यनिष्ठा से देखने का साहस है... वही सच्चा हिंदू है. हिंदू धर्म को सिर्फ कुछ मान्यताओं में सीमित करके रखना वह सिर्फ उसे अल्प में रखना है. साथ किसी राष्ट्र को उसके भूभाग में बांधना भी उसका अवमानना है. हिंदू धर्म सत्य को अंगीकार करने का एक मार्ग है. 

हिंदू प्रणिया के अस्तित्व की आगे आकर रक्षा करता है

उस लेख में आगे लिखा कि एक हिंदू अपने अस्तित्व में समस्त चराचर को करुणा और गरिमा के साथ उदारतापूर्वरक आत्मसात करता है. क्योंकि वो जानता है कि जीवनरुपी इस महासागर में हम सब डूब उतर रहे हैं. सभी प्राणियों के अस्तित्व के लिए वह आगे आकर रक्षा करता है. सबसे निर्बल चिंताओं और बेआवाज के लिए वह हमेशा शुभचिंतक बनकर आता है. सत्य और अहिंसा की शक्ति से संसार की सबसे असहाय पुकारों को सुनना और उनका समाधान ढूंढना ही उसका धर्म होता है. 

हिंदू कभी भय को हावी नहीं होने देता 

राहुल की पोस्ट के अनुसार, एक हिंदू में अपने भय को गहनता से देखना और उसे स्वीकार करने का साहस होता है. अपने संपूर्ण जीवन यात्रा में अपने शत्रु को मित्र बदलना सीखता है. एक हिंदू पर भय कभी हावी नहीं हो पाता है. हिंदू यह भी जानता है कि संसार की ज्ञानराशि सामूहिक है और सब लोगों की इच्छाशक्ति व प्रयास से उपजी है. 

calender
01 October 2023, 12:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो