वायनाड से राहुल गांधी की सीट पक्की, CPI उम्मीदवार एनी राजा से मुकाबला होना तय

Rahul Gandhi: सीपीआई ने वायनाड से पार्टी की वरिष्ठ नेता और महासचिव डी राजा की पत्नी एनी राजा को मैदान में उतारा है. ऐसे में अब वायनाड में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का मुकाबला अब सीपीआई की नेता एनी राजा से होना लगभग तय है.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • वायनाड से राहुल गांधी की सीट पक्की
  • CPI उम्मीदवार एनी राजा से मुकाबला होना तय

Rahul Gandhi: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल तेज हो गई है. ऐसें में कांग्रेस ने आज (8 मार्च) लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस दौरान पार्टी ने चुनाव के लिए 39 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. इस लिस्ट में केरल की 15 सीटों के लिए भी उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया है. वहीं पार्टी ने राहुल गांधी को वायनाड से अपना उम्मीदवार बनाया है.

बता दें कि इससे पहले केरल में सत्तारूढ़ वाम मोर्चा गठबंधन ने सोमवार को वायनाड सहित 20 सीटों के लिए लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी.  इस तरह से लोकसभा चुनाव में केरल में इंडिया गठबंधनमें शामिल दो दल कांग्रेस और लेफ्ट दोनों आमने-सामने होंगे.

केरल में सत्तारूढ़ वाममोर्चा गठबंधन की दो सबसे बड़ी पार्टियां सीपीआई (एम) और सीपीआई विपक्षी गठबंधन इंडिया गुट का हिस्सा हैं और कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है. सीट शेयरिंग के तहत सीपीआईएम ने 15 सीटों पर, सीपीआई ने 4 सीटों पर और केरल कांग्रेस (एम) ने 1 सीट पर उम्मीदवारघोषित किए हैं. 

एनी राजा और राहुल के बीच मुकाबला होना तय 

सीपीआई ने वायनाड से पार्टी की वरिष्ठ नेता और महासचिव डी राजा की पत्नी एनी राजा को मैदान में उतारा है. इसके अलावा सीपीआई ने तिरुवनंतपुरम से भी अपने उम्मीदवार पन्नियन रवींद्रन को उम्मीदवार घोषित किया है. ऐसे में अब वायनाड में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का मुकाबला अब सीपीआई की नेता एनी राजा से होना लगभग तय है.  इसी तरह से कांग्रेस नेता शशि थरूर का सामना पन्नियन रवींद्रन से होगा.

बता दें कि वाममोर्चा के नेतृत्व में केरल में सरकार चल रही है और अब उसका सामना कांग्रेस से होना है. ऐसे में वहां कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों के बीच सीटों को लेकर अभी कोई बात नहीं बन पाई है.  इसी तरह से पश्चिम बंगाल में कभी लेफ्ट का भी दबदबा हुआ करता था. वहीं पश्चिम बंगाल में भी इंडिया गठबंधन के घटक दलों माकपा, कांग्रेस और टीएमसी के बीच सीटों को लेकर अभी तक कोई समझौता नहीं हो पाया है.  इस दौरान तृणमूल कांग्रेस राज्य की सभी 42 सीटों पर अकेले लड़ रही है.

बंगाल और केरल में नहीं बन पाई बात 

इंडिया गठबंधन का हिस्सा होने के बावजूद, सीपीआई और अन्य वामपंथी दल केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के साथ सीधे मुकाबला करने के लिए मैदान में खड़ें है. सीपीआई (एम) ने पूर्व स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा, पूर्व वित्त मंत्री थॉमस इसाक और देवस्वओम मंत्री के राधाकृष्णन जैसे वरिष्ठ नेताओं को भी अपना उम्मीदवार घोषित किया है. वहीं पूर्व मंत्री वीएस सुनील कुमार को त्रिशूर से उम्मीदवार घोषित किया गया है, जहां वाम, कांग्रेस और भाजपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है.

2019 में भी राहुल का भाकपा से हुआ था सामना 

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भी वायनाड में कांग्रेस और सीपीआई (भाकपा) आमने सामने थी.  इस दौरान राहुल गांधी को इस सीट से कुल 706,367 वोट के साथ 64.94% प्रतिशत  मत मिले थे, जबकि भाकपा के पीपी सुनीर को केवल 274,59 मत के साथ 25.24 प्रतिशत वोट मिले थे. इस दौरान भाकपा के उम्मीदवार के वोट प्रतिशत में 13.68 की गिरावट आयी थी, जबकि कांग्रेस के वोट शेयर में 23.73 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई थी. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने वायनाड और अमेठी से चुनाव लड़ा था. वह वायनाड में विजयी हुए थे, लेकिन अमेठी में भाजपा की नेता स्मृति ईरानी से हार गए थे.

calender
08 March 2024, 10:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो