Election 2023: एक वोट के चलते राजस्थान की सियासत में मच गया था बवाल, जानिए पूरा मामला

Election 2023:देश में समय-समय पर चुनाव होते रहते हैं. चुनाव में हर मतदाता का एक-एक वोट बेहद अहम होता है. देश में कई ऐसे उदाहरण मिलते हैं जो एक वोट की कीमत को दर्शाता है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Rajsthan Election 2023: देश के 5 राज्यों में चुनाव की वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. अब मतगणना की बारी है. राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत देश के 4 राज्यों में मतगणना 3 दिसंबर को होगी. वहीं मिजोरम में 4 दिसंबर को मतगणना होगी.

मतगणना के बाद कई ऐसे मामले देखने को मिलते हैं जहां एक वोट के चलते उम्मीदवारों को हार-जीत मिलती है. एक ऐसा ही मामला राजस्थान में देखने को मिला था जहां एक वोट के चलते सियासत में बवाल मच गया था. तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.

1 वोट के चलते साल 2008 में डगमगाया था राजस्थान का सत्ता

चुनाव के बाद सभी की नजर मतगणना पर टिकी होती है. ज्यादातर लोग राज्यों की बड़ी सीटों पर नजर रखते हैं, हालांकि, राजस्थान की नाथद्वारा सीट कई मायने में ऐतेहासिक मानी जाती है. साल 2008 में हुए विधानसभा चुनाव में इस सीट पर बेहद दिलचस्प चुनावी मुकाबला हुआ था.

दरअसल, राजस्थान की नाथद्वारा सीट पर उस दौरान भाजपा और कांग्रेस के अहम चेहरे थे. भाजपा के कल्याण सिंह और कांग्रेस के सीपी जोशी. यह सीपी जोशी की परंपरागत सीट रही थी. इस सीट पर वो 4 बार चुनाव जीत थे. हालांकि साल 2008 के चुनाव में उनकी सत्ता डगमगा गई.

1 वोट ने हिला दी सियासत की बागडोर -

आपको बता दें कि, साल 2008 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के कल्याण सिंह को जीत मिली थी. उनकी जीत की चर्चा उस समय चारों तरफ हुई थी. कल्याण सिंह को चुनाव में 62,216 वोट मिले थे. वहीं सीपी जोशी को 62,217 वोट मिले थे. यानी 4 बार से सत्ता पर आसीन रहे कांग्रेस नेता सीपी जोशी को 1 वोट से हार मिली थी.

खास बात यह है कि, सीपी जोशी मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार थे. इस चुनाव में कांग्रेस की जीत होने पर उनका मुख्यमंत्री बनना लगभग-लगभग तय था. हालांकि, 1 वोट ने राजस्थान की सियासत बदल दी और वो मुख्यमंत्री के पद के दौड़ से बाहर हो गए.

calender
02 December 2023, 06:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो